कॉफी कर सकती है, कुछ इस तरह आपके लीवर की रक्षा

कॉफी कर सकती है, कुछ इस तरह आपके लीवर की रक्षा
कॉफी कर सकती है, कुछ इस तरह आपके लीवर की रक्षा

मंडे मॉर्निंग ब्लूज़ से छुटकारा पाने के लिए शायद एक कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफ़ी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। नेटफ्लिक्स, या अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर एक रात के दो एपिसोड देखने के बाद, शरीर को किकस्टार्ट करने और सुबह-सुबह काम पर जाने का एकमात्र तरीका एक स्ट्रांग कॉफी है। यह न केवल दिन में उतनी ही आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है, बल्कि ऐसा पता चला है कि कॉफी से लीवर से जुड़े कई गंभीर लाभ भी होते हैं।

दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक, कॉफी में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट और लाभकारी पोषक तत्व होते हैं, जो कॉफी पीने वालों को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। उत्तेजक कैफीन के कारण लोगों को कम थकान महसूस करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के अलावा, अब एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी लीवर पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉफी पीने वालों के मेडिकल इतिहास का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि उन्हें गैर-कॉफी पीने वालों की तुलना में कॉफी पीने वालों में क्रोनिक लीवर रोग विकसित होने का जोखिम 21 प्रतिशत कम दिखा।

साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय से बीएमसी पब्लिक हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में मुख्य लेखक डॉ ओलिवर केनेडी ने कहा कि कॉफी के लाभों का मतलब यह हो सकता है कि ये संभावित निवारक उपचार की पेशकश कर सकता है।

लोगों में अत्यधिक शराब पीने और फास्ट फूड की आदतों के अधिक होने के कारण, उनमें पुरानी लीवर की बीमारी का खतरा अधिक होता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने पाया कि कॉफी गंभीर स्थिति को दूर करती है। जो लोग नियमित रूप से इसे पीते हैं, उनमें पुरानी लीवर की बीमारी से मरने की संभावना 49 प्रतिशत कम देखी गई है, जो इससे परहेज करते हैं।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि गैर-कॉफी पीने वालों की तुलना में, जो लोग पेय का सेवन करते थे, उनमें पुरानी लीवर की बीमारी के विकास का 21 प्रतिशत कम जोखिम था और लीवर कैंसर का जोखिम भी कम था जिसे हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा कहा जाता है।

No stories found.