डाइट में मूंग दाल को शामिल करना क्यों है जरूरी, यहां जान लें

डाइट में मूंग दाल को शामिल करना क्यों है जरूरी, यहां जान लें
डाइट में मूंग दाल को शामिल करना क्यों है जरूरी, यहां जान लें

दाल भारत में कई क्षेत्रीय व्यंजनों में ऊपर है। इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे किस तरह से खा रहे हैं, दाल आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करती है और आपकी प्लेट में स्वाद को भी जोड़ देती है।

मूंग दाल या हरे चने की दाल भारत में खिचड़ी, चीला या स्प्राउट्स जैसे व्यंजन तैयार करने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम प्रकार की दाल है। हरी बीन्स भारत में ही उगाई गई थी और बाद में चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के विभिन्न हिस्सों में फैल गई। यह दाल अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। हरी दाल को अलग से, साबुत या पिसा हुआ इस्तेमाल किया जा सकता है।

पोषक तत्व मूल्य

हरी चने की दाल को सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह दुनिया में पौधे आधारित प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है।

एक कप (200 ग्राम) उबली हुई हरी मूंग दाल में शामिल हैं:

  • कैलोरी: 212

  • वसा: 0.8 ग्राम

  • प्रोटीन: 14.2 ग्राम

  • कार्ब्स: 38.7 ग्राम

  • फाइबर: 15.4 ग्राम

  • फोलेट (B9): RDI का 80%

  • मैंगनीज: RDI का 30%

  • मैग्नीशियम: RDI का 24%

  • विटामिन बी1: RDI का 22%

  • फास्फोरस: RDI का 20%

  • आयरन: RDI का 16%

  • जिंक: RDI का 11%

इसके अलावा, यह आवश्यक अमीनो एसिड में भी समृद्ध है, जैसे कि ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, वेलिन, लाइसिन, आर्जिनिन और अन्य। चलिए आगे आपको बताते हैं इसे खाने क्या लाभ मिलता है।

यह आपके वजन घटाने में मदद करती है

मूंग दाल फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है, दोनों चीजें आपको भरा हुआ रखने और जंक फूड खाने से बचाने के लिए जानी जाती हैं। क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने और उन्हें फिर से तैयार करने के लिए भी प्रोटीन की आवश्यकता होती है। दाल और चावल में अमीनो एसिड होते हैं। वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए दाल और चावल सबसे अच्छे भोजन विकल्प हैं क्योंकि कुछ पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन के पूर्ण स्रोत हैं।

यह आपको मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है

हरे चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इस दाल का जीआई 38 है, जो मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा हरी मूंग दाल प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर से भी भरपूर होती है जो शरीर में इंसुलिन और ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

यह पाचन में सुधार कर सकती है

मूंग की फलियों में पेक्टिन होता है, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो आपके आंत और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की आसान आवाजाही में मदद करके आपकी आंतों को नियमित रख सकता है। इसके अलावा, इसमें प्रतिरोध स्टार्च भी होता है, जो घुलनशील फाइबर के समान काम करता है और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। मूंग की दाल अन्य प्रकार की दालों की तुलना में हल्की और पचने में भी आसान होती है।

यह रक्तचाप को कम कर सकती है

उच्च रक्तचाप वृद्धावस्था में लोगों की एक आम शिकायत है, जिससे उन्हें हृदय रोग का खतरा होता है। मूंग दाल को अपने आहार में शामिल करने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर में उच्च आहार लेने से उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम किया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए हो सकती है फायदेमंद

फोलेट से भरपूर होने के कारण, मूंग दाल गर्भवती महिलाओं के लिए भी एक स्वस्थ भोजन विकल्प है। गर्भावस्था के दौरान फोलेट युक्त खाद्य पदार्थ खाना भ्रूण में आपके बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। एक कप पकी हुई मूंग बीन्स फोलेट के लिए 80 प्रतिशत आरडीआई प्रदान करती है। इतना ही नहीं, हरे चने आयरन और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, कुछ अन्य आवश्यक पोषक तत्व जो गर्भावस्था के दौरान आवश्यक होते हैं।

यह हीट स्ट्रोक को रोक सकती है

गर्मी के दिनों में लू लगना आम बात है और अगर आप इससे खुद को बचाना चाहते हैं तो मूंग दाल का सेवन करें। हरी दाल में सूजनरोधी गुण होते हैं जो हीट स्ट्रोक, शरीर के उच्च तापमान और प्यास से बचाने में मदद करते हैं। मूंग दाल का सूप पीने से आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं।

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