डाइट में म्यूस्ली शामिल करने के फायदे

डाइट में म्यूस्ली शामिल करने के फायदे

पौष्टिक आहार आपको और आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वस्थ रहने के लिए जरूर है कि आप अपना भोजन सही चुनें, विशेषकर आपका नाश्ता। और पोषक तत्वों से भरपूर म्यूस्ली को अपनी डाइट में शामिल करने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है। स्वादिष्ट होने के अलावा, म्यूस्ली रोल्ड ओट्स, ताजे और सूखे मेवे, बीज और नट्स से बना एक पौष्टिक आहार है, जो आपको अपने दिन को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करता है। चलिए आज हम आपको म्यूस्ली खाने के फायदे बताते हैं -

पोषक तत्वों से भरपूर है म्यूस्ली

म्यूस्ली विभिन्न सामग्रियों का एक समामेलन है, जिसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। फाइबर और प्रोटीन से लेकर पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, सी, बी-12, जैसे कई स्रोत म्यूस्ली में पाए जाते हैं। इसके अलावा अपनी कटोरी में म्यूस्ली और उसमें दूध या कोई अन्य डेयरी विकल्प मिलाने से इसमें और पोषक तत्व शामिल हो जाते हैं।

म्यूस्ली वजन घटाने में कैसे मदद करती है?

मूसली मुख्य रूप से ओट्स और फ्लेक्स जैसे चोकर फ्लेक्स या कॉर्नफ्लेक्स से बनी होती है। यह फाइबर और अनाज में उच्च होती हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद रहती है। इसके अतिरिक्त, मूसली में मौजूद फाइबर और उच्च मात्रा में प्रतिरोधी स्टार्च के कारण, आप लंबे समय तक भरा हुआ और तृप्त महसूस करते हैं। इस तरह आप उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहते हैं और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

क्या यह आपके दिल के लिए अच्छा है?

म्यूस्ली बीटा-ग्लुकन में भी समृद्ध होती है। अध्ययनों से पता चला है कि बीटा-ग्लूकन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 10 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है। इसलिए, म्यूस्ली का नियमित सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

No stories found.