घड़े से पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

घड़े से पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ
घड़े से पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

शहरी घरों में, मॉडर्न एक्वा फिल्टर होता है और इसी तरह की अन्य मशीनें होती हैं जो हमें साफ पानी उपलब्ध कराने में मदद करती हैं। पानी एक बुनियादी जरूरत है और आपने लोगों, सेलेब्स, डॉक्टरों को दिन भर में ढेर सारा पानी पीने के महत्व के बारे में बात करते हुए सुना होगा। हालाँकि, आप पानी भरकर रखने वाली फ़िल्टर में कुछ बदलाव करके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ऐसे कौन से फिलटर का इस्तेमाल हमें करना चाहिए। तो हम आपको बता दें घड़े का पानी स्वास्थ्य कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है। साथ ही घड़े का पानी कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। यकीन नहीं होता तो चलिए आपको बताते हैं -

नेचुरल कूलिंग गुण

मिट्टी के बर्तन में पानी रखने का फायदा यह है कि यह वाष्पीकरण के सिद्धांत के माध्यम से पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद करता है। मिट्टी की प्रकृति न केवल पानी को ठंडा करने में मदद करती है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं। इसका मतलब है कि आपको अपनी प्यास बुझाने के लिए ठंडे पानी की बोतल को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है।

चयापचय को बढ़ावा देता है

प्लास्टिक के बर्तन में पानी जमा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। प्लास्टिक में बीपीए (बास फिनोल ए) जैसे जहरीले रसायन होते हैं जो एक एंडोक्राइन विघटनकारी है लेकिन मिट्टी के बर्तन में संग्रहित पानी किसी भी प्रकार के रसायनों से रहित होता है। इस प्रकार, यह स्वाभाविक रूप से चयापचय को बढ़ाता है। यह पानी में मौजूद खनिजों के कारण पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। क्ले में उपचार गुण भी होते हैं जो शरीर को विभिन्न रूपों में लाभ पहुंचाते हैं।

सनस्ट्रोक से बचाता है

गर्मी से संबंधित बीमारियों से खुद को बचाने में सक्षम होने से बेहतर और क्या हो सकता है। गर्मी के मौसम में सनस्ट्रोक होना आम बात है। लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी के घड़े का पानी पीने से इस समस्या से काफी हद तक निपटने में मदद मिल सकती है।

प्रकृति में एल्कलाइन

चूंकि मिट्टी एल्कलाइन प्रकृति की होती है, इसलिए यह शरीर में पानी के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करती है, जिससे गैस्ट्रिक और एसिडिटी संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

गले के लिए अच्छा

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पानी जमा मिट्टी का बर्तन ठंडा होता है लेकिन इससे किसी भी तरह की अन्य समस्या पैदा नहीं होती जैसे गले में खराश, गाला ख़राब होना आदि। ये सर्दी, खांसी और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। इसलिए, इन समस्या को दूर रखने के लिए रेफ्रिजरेटर से ठंडा पानी पीने के बजाय स्वस्थ मिट्टी के बर्तन के पानी का सेवन करें।

No stories found.