घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाना है तो 'Proning Position' का ऐसे करें अभ्यास

घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाना है तो 'Proning Position' का ऐसे करें अभ्यास
घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाना है तो 'Proning Position' का ऐसे करें अभ्यास

भारत में कोरोनावायरस संकट अपने चरम पर है। जैसा कि आप जानते हैं रिकॉर्ड वृद्धि के मामलों के साथ, शहर-दर-शहर ऑक्सीजन संकट पैदा हो गया है। ऑक्सीजन की पूर्ती न होने की वजह से पूरे देश में एक आक्रोश फैल गया है। जैसा कि बताया गया है, यह काफी खतरनाक है और इस समय 25% फेफड़े खराब होने के बाद घातक वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में परेशानी होती है। यह देखा जा रहा है कि उच्च प्रतिशत रोगियों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है और उनका ऑक्सीजन स्तर तेजी से घट रहा है। 2 से 3 दिनों के भीतर यह 80 से नीचे पहुंच जाता है और ऐसी स्थिति में तत्काल ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। यदि इस अवधि के दौरान ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं है, तो स्थिति रोगी के लिए बहुत गंभीर हो जाती है।

ऑक्सीजन की आपूर्ति की बढ़ती मांग के साथ, यह देखना महत्वपूर्ण है कि ऐसी स्थिति को रोका कैसे जाए। डॉक्टरों ने जोर देकर कहा कि प्रोनिंग ब्लड ऑक्सीजन लेवल के स्तर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रोनिंग स्व-देखभाल तकनीकों पर एक गाइड भी साझा किया। इस लेख में आपको बताते हैं प्रोनिंग की तकनीक और प्रश्न

प्रोनिंग क्या है?

प्रोनिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें मरीज को आराम से सुरक्षित गति के साथ कमर से पेट के बल लिटाया जाता है। मरीज का मुंह नीचे की तरफ रहता है। श्वास आराम और ऑक्सीजनेशन को बेहतर बनाने के लिए प्रोनिंग एक चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत स्थिति है। COVID-19 रोगियों को सांस लेने की परेशानी को कम करने के लिए ये घरेलू तरीका बेहद फायदेमंद है।

क्यों इस तरह लेटना महत्वपूर्ण है?

  • · प्रोन पोजिशन से वेंटिलेशन में सुधार होता है, वायुकोशीय (Alveolar) इकाइयां खुली रहती हैं और सांस लेने में आसानी होती है।

  • · जब मरीज को सांस लेने में कठिनाई महसूस हो और SpO2 घटकर 94 से कम (94 से कम) हो जाए, तभी प्रोनिंग की आवश्यकता होती है।

  • · घर में आइसोलेशन के दौरान तापमान, रक्तचाप और शुगर जैसे अन्य संकेतों के साथ, SpO2 की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है।

  • · हाइपोक्सिया (ऑक्सीजन परिसंचरण में कमी) में कमी जटिलताओं के बिगड़ने का कारण बन सकती है।

  • · समय पर प्रोनिंग और अच्छे वेंटिलेशन को बनाए रखने से कई लोगों की जान बच सकती है।

तकिए की स्थिति:

  • · गर्दन के नीचे एक तकिया

  • · ऊपरी जांघों के माध्यम से छाती के नीचे एक या दो तकिए

  • · पिंडली के नीचे दो तकिए

खुद से प्रोन कैसे करें?

खुद से प्रोनिंग के लिए, आपको 4-5 तकियों की आवश्यकता होगी। आपको नियमित रूप से लेटने की स्थिति को बदलने की आवश्यकता होगी और प्रत्येक स्थिति में 30 मिनट से अधिक न लेटें।

प्रोनिंग करते समय सावधानी बरतें -

  • भोजन के बाद एक घंटे तक प्रोनिंग करने से बचें

  • प्रोनिंग की स्थिति में तब तक रहें जब तक तक आपसे रहा जाए।

  • आरामदायक महसूस हो इसके लिए एक दिन में कई चक्रों में एक प्रोन 16 घंटे तक होना चाहिए।

  • तकिए को दबाव क्षेत्र की तरफ या कम्फर्ट के लिए एडजस्ट किया जा सकता है।

  • किसी भी घावों या चोटों पर दबाव न डालें, विशेष रूप से हड्डियां जो सरफेस की तरफ होती हैं।

  • गर्भावस्था, डीप वेनस थ्रोम्बोसिस (48 घंटे से कम समय में इलाज), प्रमुख कार्डिएक की स्थिति और अस्थिर रीढ़ वाले रोगियों, या श्रोणि के फ्रैक्चर वाले रोगी को प्रोनिंग से बचना चाहिए।

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