जानें COVID-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको क्या-क्या करना जरूरी है

जानें COVID-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको क्या-क्या करना जरूरी है
जानें COVID-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको क्या-क्या करना जरूरी है

भारत COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच में है और कोरोना से बचने के लिए आशा की एकमात्र किरण वैक्सीन है। भारत में, कोविडशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक v सहित 3 टीकों को उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है। इन टीकों में दो डोज़ शामिल हैं।

वैक्सीन का ये तीसरा चरण है और 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोग घातक बीमारी से बचाव के लिए टीका लगाने के योग्य हैं। यह निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ताजा COVID मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि के बाद लिया गया था।

वैक्सीनेशन से जुड़ी समस्याएं हर राज्य में कई लोगों को झेलनी पड़ रही है, किसी को रजिस्ट्रेशन के लिए एप की जानकारी नहीं है, तो कई लोग इस असमंजस में होंगे कि रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। चलिए इस लेख में हम आपकी ये सारे सवालों के जवाब देते हैं, आशा करते हैं ये लेख आपके लिए उपयोगी होगा।

कब COVID वैक्सीन का तीसरा चरण शुरू होगा?

तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो चुका है जैसा कि सरकार द्वारा घोषित किया गया है।

COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण कहाँ करें?

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक CoWIN ऐप, आरोग्य सेतु और उमंग ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण 28 अप्रैल शाम 4 बजे से खुल चुका है।

पंजीकरण करवाने के लिए आपको क्या चाहिए?

आपको एक फोटो आईडी की आवश्यकता होगी जिसे उस समय अपलोड किया जाएगा जब आप खुद को पंजीकृत करेंगे। आप नीचे दिए किसी भी फोटो आईडी के दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

  • वोटर आई.डी.

  • आधार कार्ड

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • पैन कार्ड

  • पासपोर्ट

  • पेंशन दस्तावेज़

  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) जॉब कार्ड

  • सांसदों / विधायकों / एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र

  • श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

  • केंद्रीय / राज्य सरकार / सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए सेवा पहचान पत्र

  • पेंशन दस्तावेज़

  • बैंक / डाकघर द्वारा जारी पासबुक

COVID वैक्सीन के लिए पंजीकरण कैसे करें?

खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए, आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा। 4 लोग एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को अपना फोटो पहचान दस्तावेज अपलोड करना होगा।

पहचान दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आप 1 मई से अपनी पसंद के किसी भी केंद्र पर अपनी टीकाकरण नियुक्ति को निर्धारित कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु ऐप से पंजीकरण -

ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर CoWIN टैब पर क्लिक करें। टीकाकरण पंजीकरण पर क्लिक करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। आपको अपने फोन पर एक ओटीपी नंबर मिलेगा। उस नंबर को दर्ज करें और वेरिफाई करें। आप पंजीकरण पृष्ठ पर पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद स्टेप बाय स्टेप सभी चरणों का पालन करें।

उमंग ऐप से पंजीकरण

उमंग ऐप पर रजिस्टर करने के लिए, प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें। होमपेज पर, CoWIN टैब पर जाएं। टीकाकरण के लिए रजिस्टर पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर डालें और सबमिट करें। मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करें और सभी चरणों का पालन करें।

CoWIN पोर्टल से पंजीकरण -

CoWIN पोर्टल (cowin.gov.in) पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर डालें। ओटीपी नंबर दर्ज करें और रजिस्टर करें। तारीख और समय निर्धारित करें और नियुक्ति की तारीख पर अपना टीकाकरण करवाएं।

अपॉइनमेंट के दिन क्या करें?

टीकाकरण केंद्र पर अपनी नियुक्ति के दिन, समय पर पहुंचें। ध्यान रखें कि आप अपनी फोटो आईडी और फोन पर अपॉइनमेंट पर्ची / पंजीकरण स्क्रीनशॉट (अपॉइनमेंट की बुकिंग के समय) को लेकर जाएं और वहां दिखाएं।

दोनों टीके खुराक प्राप्त करने के बाद आपको क्या मिलेगा?

आपके टीकाकरण की खुराक प्राप्त करने के बाद, आपको एक रेफरेंस आईडी मिलेगी, जिसके साथ आप अपना टीकाकरण सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

टीके से जुड़ी बहुत ही अफवाहें सामने आई हैं लेकिन आप उनसे प्रभावित न हों, थोड़ा सब्र करें और वेरिफाइड स्रोतों के माध्यम से जानकारी का पालन करें।

टीका लगवाने से डरे नहीं। यदि आप घातक वायरस से खुद को बचाना चाहते हैं तो यह टीकाकरण बेहद आवश्यक है। आगे बढ़ें, टीकाकरण करवाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें!

No stories found.