जानें वर्क फ्रॉम होम करने के फायदे और नुकसान
जानें वर्क फ्रॉम होम करने के फायदे और नुकसान
फिटनेस (Fitness Tips)

जानें वर्क फ्रॉम होम करने के फायदे और नुकसान

news

जब से कोविड महामारी आई है तब से संक्रमण से हम में से किसी को चैन नहीं मिला है, लेकिन एक चीज़ है जिससे अब हर एक एम्प्लॉई कही न कही इस संक्रमण को शुक्रिया भी कह रहा होगा। वो एक चीज़ है वर्क फ्रॉम होम, क्यों सही कहा न? आप भी हमारी इन बातों से जरूर सहमत होंगे। घर में रहकर आप अब अपने आरामदायक एनवायरमेंट में काम कर सकते हैं, न किसी का टोकना न किसी की आप पर नज़रें और भी ऐसे बहुत से फायदे हैं जो आपको वर्क फ्रॉम होम में रहकर मिल रहे हैं। चलिए आपको इस लेख में बताते हैं वर्क फ्रॉम होम के फायदे और नुकसान –

वर्क फ्रॉम होम के फायदे -

समय में बदलाव -

आप किसी भी समय काम के बीच ब्रेक्स ले सकते हैं, जब चाहे आप किसी भी समय खाना खा सकते हैं और परिवार तो आपके साथ ही है उनके साथ बात करते हुए अपने ऑफिस का काम कर सकते हैं।

आरामदायक कपड़े -

ऑफिस जाते समय आपको एक प्रोफेशनल तरीके से तैयार होकर जाना पड़ता था, लेकिन वर्क फ्रॉम होम में आप किसी भी आरामदायक कपड़ों में काम कर सकते हैं फिर चाहे वो पजामा हो या लोअर हो। अब आपके कपड़ों को लेकर न कोई रोकेगा और न कोई टोकेगा।

घर में रहकर चिट-चैट करें -

ऑफिस गॉसिप करने के लिए ऑफिस में रहकर आपको एक जगह देखनी पड़ती थी जहां आप और आपके को-वर्कर्स बात कर सकें, लेकिन घर में रहकर आप आराम से उनके साथ फोन पर या वीडियो के कॉल के जरिए बात कर सकते हैं, (हां वो बात अलग है कि आपके घर में बच्चे या पेट्स होंगे तो आपका बात करना मुश्किल हो सकता है)

वीकेंड्स में होने वाले काम वीकडेस में करें -

ऑफिस में जब आप काम करते थे तो यही सोचते थे कि "यार एक दिन का ऑफ है इसमें कितने-कितने काम हो पाएंगे" लेकिन अब वर्क फ्रॉम होम करते समय आप सभी काम निपटा सकते हैं।

ऑफिस का डिस्ट्रैक्शन नहीं -

ऑफिस में रहकर क्या आपके साथ में बैठा साथी आपको काम नहीं करने देता था? ऑफिस में AC की समस्या आपको कही इस जगह कभी उस जगह पर जाने पर मजबूर करती थी? ऐसी ही कई दिक्कतों से आपको छुटकारा मिल चुका है, क्यों है न?

पैसे बचाएं -

अगर आप अपने शहर से कही बाहर काम कर रहे हैं तो वहां रहने का खर्चा, खाने का खर्चा और जो अपने शहर में भी रहकर काम कर रहा है उनके किराए का खर्चा सच में इतना बच रहा होगा कि अब आप हर महीने उन बचे पैसे पर विंडो शॉपिंग तो कर ही सकते हैं।

ट्रैफिक और शोर से दूर -

ऑफिस जाते समय रोज ट्रैफिक की चिक चिक, शोर शराबे में रहना, मेट्रो में भाग दौड़, इन सब चीजों से आए दिन आप उलझते रहते होंगे। लेकिन वर्क फ्रॉम होम के चलते जिस चीज से आपको सबसे ज्यादा आराम मिला है वो यही है - आप भी हमारी बात से सहमत जरूर होंगे।

अपनों के साथ रहना -

ऑफिस में काम करते समय आपके घर वाले आपको 'गेस्ट' बोलते होंगे, क्योंकि आप सुबह गए शाम को आए और फिर सुबह काम के लिए निकल लिए, लेकिन अब आप वर्क फ्रॉम होम करते समय परिवार के साथ ज्यादा समय बिता सकते हैं।

वर्क फ्रॉम होम के नुकसान –

कुछ करने की इच्छा शक्ति खत्म -

घर को देखकर तो हमारा सोने का या आराम करने का मन करता ही है और अब तो हम वर्क फॉर्म होम कर रहे हैं, ऐसे में काम करते समय हमेशा आंखों में नींद रहती है और आलस रहता है। इसकी वजह से घर में रहकर कुछ करने की इच्छा खत्म हो रही है।

रूटीन के साथ रहने में दिक्कत -

ऑफिस में नौ घंटे काम करने की आदत घर में रहकर खत्म हो रही है। घर में रहकर आप 9 घंटे देने के बजाए 13 घंटे या 24 घंटे दे रहे हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है।

बाहर से खाना मंगवाना -

आप सोच रहे हैं कि आप पैसे बचा रहे हैं, लेकिन आप ऐसा गलत सोच रहे हैं। वो इसलिए क्योंकि घर में रहकर आप अपने ऑफिस के काम में इतना विलीन हैं कि खाना बनाने का आपके समय ही नहीं हैं तो ऐसे में आपको ऑनलाइन फ़ूड आर्डर का ही ध्यान आता है।

एक नींद लेना -

खाना खाने के बाद तो ऑफिस में भी काम नहीं होता, यहां तो आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं , जहां खाना खाया और बिस्तर पर सोने का मन बनाना शुरू। ऐसे में आपको खाना खाने के बाद एक एक नींद लेने की आदत पड़ रही है, जो कि आने वाले ऑफिस रूटीन के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

बोरियत महसूस होना -

ऑफिस में रहकर आप अपने साथी के साथ में चाय पीने जाते थे, क्रिकेट मैच की बातें करते थे, ऐसी कुछ चीजें वर्क फ्रॉम होम में रहकर आपसे दूर हो रही हैं। ऐसे में आप अब अकेल-अकेले अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

धीरे-धीरे काम करना -

ऑफिस में पहुंचते ही वो काम करने का जूनून ही अलग होता था, लेकिन घर में रहकर आप 5 मिनट काम करते हैं तो एक घंटा टहलने या नेटफ्लिक्स का एपिसोड देखने में बिता देते हैं।