कही ये 7 नाश्तों के तरीके आपका वजन तो नहीं बड़ा रहे?

कही ये 7 नाश्तों के तरीके आपका वजन तो नहीं बड़ा रहे?

अधिकांश अध्ययनों का दावा है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है और निश्चित रूप से नाश्ते को छोड़ना नहीं चाहिए, खासकर तब जब आप वजन घटा रहे हो। ऐसा कहा जाता है कि एक स्वस्थ पौष्टिक नाश्ता आपको अपने दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा देता है और आपके चयापचय को बढ़ा देता है।

लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनकी वजह से आपका नाश्ता वजन कम करने की बजाए आपका वजन बड़ा सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा। कुछ नाश्तों की गलतियों की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है।

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे सात तरीके बता रहे हैं जो आपका वजन बड़ा रहे हैं :

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन न होना -

वजन कम करने के दौरान, अपने खाने में प्रोटीन को जरूर शामिल करना चाहिए। नाश्ते में प्रोटीन न लेने से आप अत्यधिक कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। प्रोटीन आपको संतुष्ट रखता है और कुछ भी खाने रोकता है। अपने नाश्ते में लीन प्रोटीन को शामिल करें जैसे नट बटर के साथ केला, सीरियल में उबला अंडा डालकर।

मीठा खाना -

उठने के बाद, अत्यधिक मीठा या सेचुरेटेड फैट से बनी चीजों का सेवन न करें इससे आपके लीवर पर प्रभाव पड़ सकता है। हमारी सलाह है कि आप इनकी बजाए मेटाबॉलिज़्म तेज करने वाले और ऊर्जा देने वाले आहारों को शामिल करें।

केवल कार्ब्स -

नाश्ते में केवल कार्ब्स का सेवन करने से आपको बाद में भूख लग सकती है। अधिकतर कार्ब्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है। आपका नाश्ता कार्ब्स प्रोटीन और फैट से पोषित चीजों से शामिल होना चाहिए।

नाश्ता छोड़ना -

नाश्ता छोड़ने से आप लंच और डिनर में अधिक खा सकते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन बड़ सकता है। अगर आपको सुबह ज्यादा भूख नहीं लग रही है या सही से नाश्ता करने का समय नहीं है, तो आप दूध के साथ सेब या उबला अंडा खा सकते हैं। अच्छा होगा अगर आप अपना नाश्ता पहले से तैयार करके रखें जिससे आप सुबह जल्दी जल्दी बनाने की जरूरत न पड़े।

संतुलित खाना न खाना –

केवल एक प्रकार का नाश्ता करने से भी वजन बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल नाश्ते में वैफल्स खाते हैं, तो आप प्रोटीन और फाइबर को छोड़ रहे हैं। भोजन करना जो प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और वसा सहित सभी पोषक तत्वों का एक अच्छा संतुलन है, आपको लंच के समय तक भरा रखता है। आप संतुलित नाश्ते के लिए एवोकैडो टॉपिंग, केले, नट्स और कुछ दूध के साथ व्होल ब्रेड सकते हैं।

सिर्फ सीरियल खाना -

ज्यादातर सीरियल्स में रिफाइन अनाज और शुगर होता है, जिसकी वजह से वो आपके स्वस्थ नहीं माने जाते। उनमें आर्टिफिशियल पोषण होता है अगर आपको यह खाना है तो स्वस्थ वसा और प्रोटीन को शामिल करें।

जल्दी-जल्दी खाना -

जब आप जल्दी जल्दी खाते हैं, तो आपके शरीर को पता नहीं चल पाता कि आपका पेट भर गया है और इस तरह आप और अधिक खा लेते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए आराम -आराम से खाएं।