कैसे दिखें हैंडसम - Kaise Dikhen Handsome
फिटनेस (Fitness Tips)

कैसे दिखें हैंडसम - Kaise Dikhen Handsome

Women Raftaar

आज भी सौंदर्य को स्त्रीत्व से जोड़कर देखा जाता है इसलिए ज्यादातर पुरुष स्किन या हेयर केयर, हाथ-पैरों की देखभाल आदि से दूर ही रहते हैं इसका एक कारण है कि पुरुषों को त्वचा की देखरेख करने की पूर्ण जानकारी नहीं होती है। क्या आप नहीं चाहते कि लोग आपके स्टाइल के दीवाने हों और अपनी महिला मित्रों के साथ आप पूरे कॉंफिडेंस से बात कर सकें, यह आत्मविश्वास तब आता है जब आप आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होते है। इसके लिए जरूरी है आपका सिर से लेकर पाँव तक फिट एंड फाइन होना। यदि आप स्वयं पर थोड़ा-सा ध्यान दें और खुद के लिए समय निकालें तो आप अट्रैक्टिव और डैशिंग पर्सनेलिटी पा सकते हैं, तो फॉलो करें कुछ आसान और कारगर टिप्स फॉर "बी हैंडसम एंड स्टे हैंडसम"-

आज भी सौंदर्य को स्त्रीत्व से जोड़कर देखा जाता है इसलिए ज्यादातर पुरुष स्किन या हेयर केयर, हाथ-पैरों की देखभाल आदि से दूर ही रहते हैं इसका एक कारण है कि पुरुषों को त्वचा की देखरेख करने की पूर्ण जानकारी नहीं होती है। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके स्टाइल के दीवाने हों और आप अपनी महिला मित्रों से पूरे कॉंफिडेंस से बात कर सकें, तो उसके लिए जरूरी है व्यक्तित्व का आकर्षक होना। आकर्षक व्यक्तित्व का मतलब सिर्फ खूबसूरत चेहरा नहीं होता, इसके लिए जरूरी है आपका सिर से लेकर पाँव तक फिट एंड फाइन होना। यदि आप स्वयं पर थोड़ा-सा ध्यान दें और खुद के लिए समय निकालें तो आप अट्रैक्टिव और डैशिंग पर्सनेलिटी पा सकते हैं, तो फॉलो करें कुछ आसान और कारगर टिप्स फॉर "बी हैंडसम एंड स्टे हैंडसम"-

मुंह की हो कम्पलीट सफाई - Do complete cleaning of mouth

चमकते दांत, महकती सांस और आत्मविश्वास से भरी आवाज़, यकीन मानिए अगर आपके पास ये तीनों हैं तो आपने पहला इम्प्रैशन जमा दिया है। हफ्ते में एक बार नमक से दांत साफ़ करें और हमेशा अपने पास छोटी इलाइची या लौंग रखें जिससे जरूरत पड़ने पर आप इन्हें खा सकें। आप भी नहीं चाहेंगें कि आपके कुछ कहते ही लोग गायब हो जाएँ।

आँखों को बनाएं चमकदार - Make your eyes brighter

शब्दों से ज्यादा आँखें, जज्बातों को बयाँ करती हैं इसलिए आँखों को साफ़ और चमकदार रखें। हर रोज आँखों में गुलाबजल की कुछ बूँदें डालकर सोयें और ध्यान रहे कि किसी से भी बात करते समय आँखों में देखें, इधर-उधर नज़रें घुमाना आपको झूठा या लापरवाह साबित कर सकते हैं।

जरूरी है क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग - Do cleansing and moisturizing daily

चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए दिन में कम से कम दो बार क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूर करें, एक सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले। घरेलु पदार्थों में आप कच्चे दूध और एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेमन जूस बाथ ताजगी के लिए - Lemon juice bath for freshness

नहाते तो आप रोज़ ही हैं लेकिन क्या आपको सुबह वाली फ्रेशनेस शाम को भी फील होती है ? शायद नहीं क्योंकि हमारा शरीर थकान, पसीने और प्रदुषण की वजह से सुस्त हो जाता है। इसके लिए आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा नींबू का रस डालकर नहाएं और नहाने के बाद अच्छा-सुगंधित परफ्यूम या डिओडरेंट लगाना न भूलें।

फैशन से रहें अप-टू-डेट - Stay up-to-date with fashion

कपड़े हमेशा ट्रैंड और अपनी बॉडी टाइप के अनुसार पहनें ताकि लोग आपकी ड्रेसिंग स्टाइल की तारीफ़ करें इसलिए लेटेस्ट फैशन से अपडेट रहें और साथ ही ख्याल रखें कि आपके कपड़े साफ़, अच्छे से प्रैस और शू हमेशा पॉलिश हों।

हेयर केयर भी है इम्पोर्टेन्ट - Hair care is also important

लड़कियों की तरह आपको भी अपने बालों का उतना ही ध्यान रखना चाहिए जितना आप अपने शरीर या चेहरे का रखते हैं क्योंकि आपको भी बालों से संबंधित समस्याएँ हो सकती हैं जैसे बालों का झड़ना, रूसी या सफ़ेद बाल। अपने बालों के प्रकार के अनुसार ही शैम्पू का चयन करें और शैम्पू के बाद कंडीशनिंग अवश्य करें। अच्छी हेयर स्टाइल के लिए हेयर जैल का यूज़ कर सकते हैं लेकिन रोजाना नहीं।

अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें - Eat healthy stay healthy

पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम, आकर्षक दिखने के मूल मंत्र हैं। आप जो खाते हैं उसका असर आपकी ओवरऑल ग्रोथ पर पड़ता है। सब्जियां, फल, चिकन-अंडे, दूध और दूध से बने पदार्थ आदि आपको नेचुरल ग्लो और एक हेल्थी लाइफ देते हैं, साथ ही रोजाना व्यायाम से आपका शरीर रहता है स्वस्थ।

ड्रिंकिंग-स्मोकिंग नहीं है स्टाइल - Avoid drinking and smoking

कुछ लोगों का मानना है कि शराब और सिगरेट पीना उन्हें स्टाइलिश शो करता है जबकि ऐसी सोच सिवाय बीमारी के कुछ और नहीं देती। अगर आप आजकल के ट्रैंड, जिम ज्वाइन करने के बारे में सोच रहें हैं तो इन सब बुरी आदतों को छोड़ दें। आखिर हैंडसम और जेंटलमैन दिखने के लिए सोच का अच्छा होना भी बहुत जरूरी होता है।

Raftaar
women.raftaar.in