क्या आप भी मानसिक स्वास्थ्य को रखना चाहते हैं हेल्दी तो ये रहे जरूरी 6 पोषक तत्व
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क्या आप भी मानसिक स्वास्थ्य को रखना चाहते हैं हेल्दी तो ये रहे जरूरी 6 पोषक तत्व

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आहार में मौजूद पोषक तत्व हमारे मानसिक स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते हैं। ये पोषक तत्व आपके मूड को ठीक रखते हैं, चिंता के स्तर को संतुलित रखते हैं, किसी काम में फोकस करने की क्षमता को बढ़ाते हैं और अन्य ब्रेन फंक्शन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। सब्जियों और पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार खाने से आपकी सेहत बेहतर बनी रहती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से आहार हैं जिनका सेवन हम आज से शुरू कर सकते हैं, तो चलिए आपको इस लेख में बताते हैं ऐसे 6 जरूरी पोषक तत्व जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में काम आएंगे।

आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व –

विटामिन बी12 :

आपको बता दें, विटामिन बी12 की कमी से आपको मानसिक स्वास्थ्य से जुडी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप सही मात्रा में विटामिन बी12 लेते हैं तो आपके दिमाग के कार्यों को सही प्रकार से चलाने में मदद मिलेगी, साथ ही तंत्रिका ऊतकों और लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन भी अच्छे से होगा। बी12 - मीट, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि में पाया जाता है। आप विटामिन बी12 सप्लीमेंट के रूप में भी ले सकते हैं।

विटामिन डी :

विटामिन डी न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन के लिए जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी से आपको डिप्रेशन, चिंता (Anxiety) और अन्य मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े लक्षण पैदा हो सकते हैं। आप शरीर में विटामिन डी की कमी को कुछ प्रकार के आहार या सप्लीमेंट्स से दूर कर सकते हैं जैसे - अंडे की जर्दी, फैटी फिश, चीज़, फोर्टिफाइड सीरियल्स जूस आदि। आप विटामिन डी की कमी को धूप में बैठकर भी दूर कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड :

इसे ओमेगा-3 फैट्स और एन-3 फैट्स भी कहा जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे मौजूद होते हैं। यह आपके ह्रदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, सूजन और ऑटोइम्यून डिजीज से लड़ने में मदद करता है। फैटी फिश जैसे सार्डिनेस, साल्मन और मैक्रेल ओमेगा-3 फैट के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं। अन्य स्रोत जैसे नट्स और बीज, ऑइस्टर आदि।

मैग्नीशियम :

मैग्निशयम एक आवश्यक खनिज है और शरीर में इस पोषक तत्व की कमी से आपको पैनिक अटैक की समस्या हो सकती है या चिंता जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इनके साथ-साथ नींद न आना, बेचैनी रहना, चिड़चिड़ापन आदि परेशानियां देखने को भी मिल सकता हैं। मैग्नीशियम आहार जैसे - हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, आनाज, नट्स, बीज, डार्क चॉकलेट और फैटी फिश।

सेलेनियम -

एक ऐसा आवश्यक खनिज जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे प्रजनन में सुधार से लेकर संक्रमण से लड़ने तक में मदद करता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है और मूड को भी बेहतर बनाए रखने का कार्य करता है। आहार जिनमें सेलेनियम पाया जाता है - चिकन, टर्की, मछली, अंडे, कोटेज चीज़, दूध और दे, ब्राजील नट्स, पालक, केला, मशरूम आदि। आप थायरॉइड को स्वस्थ रखने के लिए भी इस पोषक तत्व का सेवन कर सकते हैं।

जिंक :

जिंक आपकी सेहत को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। जिंक की कमी से मूड पर प्रभाव पड़ता है, चिंता का स्तर बढ़ता है, भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी न होने जैसा भी महसूस होता है। शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप लीन मीट, शेलफिश, दाल, आज, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स, सीड्स आदि का सेवन जरूर करें।

पोषक तत्वों का सेवन करने के अलावा रोजाना व्यायाम करें, पर्याप्त नींद लें और स्ट्रेस से दूर रहें। इनकी मदद से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।