क्या आप एक भी दिन केला खाना नहीं छोड़ते तो अब से ज्यादा केला खाने के साइड इफेक्ट्स जान लें

क्या आप एक भी दिन केला खाना नहीं छोड़ते तो अब से ज्यादा केला खाने के साइड इफेक्ट्स जान लें
क्या आप भी एक भी दिन केला खाना नहीं छोड़ते तो अब से ज्यादा केला खाने के साइड इफेक्ट्स जान लें

केले का बेहतरीन स्वाद और अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हम सभी को केला खाने पर मजबूर कर देते हैं। केला वे विभिन्न खनिजों और विटामिन जैसे विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज आदि में समृद्ध होता है। वे एंटीऑक्सिडेंट में भी सुपर समृद्ध होता है और हमारे शरीर को अच्छी तरह से पोषण देने में भी मदद करता है। केला रक्त शर्करा के स्तर को सही रखता है, पाचन स्वास्थ्य में सुधार आदि करता है।

और यही कारण है कि ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा कहा जाता है कि केले हमारे दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए। लेकिन हम आपको यह भी बता दें कि जरूरत से ज्यादा केले खाने से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर आपको यकीन नहीं होता तो चलिए इस में हम आपको बताते हैं।

वजन बढ़ सकता है -

अगर आप अपना वजन नहीं बढ़ाना चाहता हैं तो एक के बाद एक केला खाना छोड़ दें। केला 105-110 कैलोरी से भरा होता है और इसलिए बहुत अधिक खाने से वजन में वृद्धि हो सकती है। और अगर आप अस्वस्थ तरीके से वजन बढ़ने से परेशां हैं तो नाश्ते में केला खाना छोड़ दें।

माइग्रेन के लिए जिम्मेदार -

केला सबसे स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक में से एक माना जाता है, लेकिन इससे आपको माइग्रेन हो सकता है। केले में टायरामाइन तत्व होता है जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है और यह केले के छिलके में सबसे ज्यादा पाया जाता है, बल्कि यह केले के स्ट्रिंगी पार्ट्स में भी पाया जाता है। इसलिए यदि आप माइग्रेन के मरीज हैं, तो ज्यादा केला खाने की आदत न डालें।

हो सकता है हाइपरक्लेमिया -

हाइपरक्लेमिया, एक ऐसी स्थिति जो पोटेशियम के बहुत अधिक सेवन के कारण होती है। विभिन्न शोधों के माध्यम से यह पाया गया है कि एक दिन में 18 ग्राम से अधिक पोटेशियम का सेवन हाइपरकेलेमिया के साथ-साथ कई परेशानियों का कारण बन सकता है। और केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं यही कारण है कि वे इस स्थिति में और भी कई परेशानी ला सकते हैं जिसमें मतली, हाई प्लस रेट, धड़कन तेज, अनियमित दिल की धड़कन, और दिल का दौरा आदि शामिल हैं।

उनींदापन -

केला खाने से शायद आपको बेहतर नींद आ सके। केला नींद को लाने में मदद करता है और आपके सक्रिय अंगों को शांत करता है जिससे मस्तिष्क आरामदायक महसूस करता है। लेकिन अधिक केले खाने से उनींदापन बढ़ सकता है। केला एमिनो एसिड, ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है। यह आपके मस्तिष्क को कम संवेदनशील और प्रतिक्रियाशील बनाता है और आपके मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकता है।

पेट दर्द -

केला खाने के बाद भी आपको पेट में दर्द हो सकता है। दरअसल, कभी-कभी हम जो केला खाते हैं वह कच्चा होता है। कच्चे या अधपके केले को पचाने में बहुत मुश्किल होती है और यही कारण है जिसकी वजह से हमें मतली, उल्टी और गंभीर पेट दर्द जैसी परेशानियां होती हैं।

No stories found.