क्या एक दिन में 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी? यहां जानें
क्या एक दिन में 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी? यहां जानें

क्या एक दिन में 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी? यहां जानें

चलना निस्संदेह व्यायाम के सर्वोत्तम और सरल रूपों में से एक है। आपकी चाहे उम्र कुछ भी हो, गतिशीलता को बढ़ावा देने और फिट रहने के लिए इस अभ्यास को अपने नियमित जीवन शैली में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, लोगों के बीच में 10,000 कदम चलने की चुनौती भी एक क्रेज़ बन गया है। लेकिन क्या रोजाना 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है? धारणा और वास्तविकता क्या है, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

क्या प्रतिदिन 10,000 कदम चलना आपके वजन घटाने के लक्ष्य को बढ़ावा देता है?

जैसा कि ऊपर कहा गया है, चलना निश्चित रूप से व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है जो व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि, वजन कम करने के लिए चलने के अलावा व्यक्ति और क्या करता है, यह बहुत मायने रखता है। स्मार्टवॉच, स्मार्टफोन और स्टेप काउंट ऐप्स जैसे गैजेट्स में सुविधाएं उन्नत तकनीक के साथ हमारी सहायता करती हैं और हमें बताती हैं कि हम दिन में कितने कदम चलते हैं। लेकिन आपको बता दें, केवल कदमों की संख्या जानने से कोई फायदा नहीं होता, क्योंकि बगीचे में इत्मीनान से टहलना सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन वजन घटाने में मदद नहीं करता है।

क्या इसका मतलब यह है कि वजन घटाने की योजना के लिए चलना एक अच्छा विचार नहीं है?

नहीं, चलना एक अच्छा व्यायाम है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन आलसी तरीके से चलने से आपके वजन घटाने की योजना पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, एक व्यक्ति कैसे चलता है, ये भी एक बड़ा सवाल है। उदाहरण के लिए, तेज गति से चलना या टेढ़े-मेढे रास्तों पर लंबी पैदल यात्रा या सीढ़ियों पर चढ़ना, एक सिंपल सड़क पर 10,000 से अधिक कदम चलने की तुलना से ज्यादा लाभदायक है।

एक व्यक्ति को वजन कम करने के लिए चलने के अलावा और क्या करना चाहिए?

वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अन्य व्यायाम करके भी पसीना बहाना चाहिए। वजन उठाने के लिए जिम जाना, या एरोबिक्स करना और यहां तक कि HIIT व्यायाम करने से भी मदद मिलेगी। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रोटीन युक्त, फाइबर से भरपूर आहार और कम कार्ब वाला आहार आपके वजन घटाने के लक्ष्य में मदद करते हैं।

इसलिए यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियमित रूप से सुबह की सैर के लिए जाते हैं, तो इस प्रकार के व्यायाम को न छोड़ें बल्कि धीरे-धीरे इन व्यायामों में बदलाव करें। गति बढ़ाएं, ऊबड़-खाबड़ लेकिन सुरक्षित मैदान चुनें और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद को चैलेंज करें।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आप किसी चिकित्सीय मामले के बारे में कोई विशिष्ट प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमेशा अपने चिकित्सक या पेशेवर स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

No stories found.