लॉकडाउन में रोजाना सुबह उठकर करें ये व्यायाम, दूर रहेंगी बीमारियां – Lockdown me rojana subah kare ye vyayam, door rahengi bimariyan
फिटनेस (Fitness Tips)

लॉकडाउन में रोजाना सुबह उठकर करें ये व्यायाम, दूर रहेंगी बीमारियां – Lockdown me rojana subah kare ye vyayam, door rahengi bimariyan

Women Raftaar

कोरोना वायरस के कारण लोगों की जीवनशैली एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। घर बैठे-बैठे लोग आलसी हो गए हैं और फिट रहने की बजाए दिनभर खाते रहते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे प्राणायाम बताएंगे जो न सिर्फ आपको हमेशा फिट रखेंगे बल्कि बीमारियों से भी आपको दूर करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं 5 चमत्कारी प्राणायाम

1. बाबा रामदेव का कहना है कि आपको योग करने के लिए बाहर जानें की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बैठे भी योग कर सकते हैं। पहला योग है भस्रिका योग। इस योग से आप अपने पूरे श्वसन तंत्र की ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन की भरपूर आपूर्ति होगी तो कोरोना से आप काफी हद तक लड़ सकते हैं।

2. शरीर को रोजाना ऊर्जावान बनाने के लिए कपालभाति करें। इससे शरीर के सभी आंतरिक अंग स्वस्थ रहेंगे और इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद मिलेगी। ये प्राणायाम आप रोजाना पांच से दस मिनट तक कर सकते हैं। बाबा का कहना है कि योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है।

3. गला और श्वसन क्रिया में सुधार करने के लिए उज्जायी प्राणायाम करें। आप सांस रोककर छोड़ने का प्रयास करें। सांस खींचने के बाद अपनी दाईं नासिका को बंद कर बाईं नासिका से सांस छोड़ें।

4. अनुलोम विलोम करें। अनुलोम विलोम करने से लॉकडाउन के दौरान स्ट्रेस या डिप्रेशन से बचने में मदद मिलेगी। ये प्राणायाम करने के लिए आपको बाईं नासिका से सांस खींचने के बाद धीरे-धीरे बाईं ओर की नासिका से सांस छोड़नी है। सांस जब आप खीचें तो पांच सेकेंड तक रोककर रखें और जब छोड़ें तब भी पांच सेकेंड तक रोकें।

5. लॉकडाउन में आजकल लोग घरों में ही बंद हैं और घर में बैठे रहने से ज्यादातर लोगों को बीपी समेत श्वसन संबंधी रोग हो रहे हैं तो ऐसे में आपको शीतली और शीतकारी प्राणायाम करना चाहिए। इसमें जीभ को हल्का सा बाहर की तरफ निकालें और मोड़कर सांस अंदर खींचें. इसके बाद सांस को नाक से छोड़ दें. एक और तरीका ये भी है, आप दांतों को दबाकर सांस अंदर खींच सकते हैं और फिर सांस नाक से छोड़ दें।

Raftaar
women.raftaar.in