मखाना या पॉपकॉर्न: क्या है सबसे स्वास्थ्यवर्धक?
मखाना या पॉपकॉर्न: क्या है सबसे स्वास्थ्यवर्धक?

मखाना या पॉपकॉर्न: क्या है सबसे स्वास्थ्यवर्धक?

जब शाम के नाश्ते की बात आती है, तो हम अक्सर मखाना या पॉपकॉर्न खाते हैं। लेकिन चिंता का सवाल यह है कि कौन चीज सबसे सेहतमंद है और कितनी मात्रा में हमें खाना चाहिए। चलिए इस लेख में हम आपको पॉपकॉर्न के मुकाबले मखाने के स्वास्थ्य बेनिफिट्स बताते हैं।

मखाना कैसे फायदेमंद है?

शोध के अनुसार, मखाना पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें अच्छी मात्रा में कार्ब्स होते हैं। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और फास्फोरस जैसे कई सूक्ष्म पोषक तत्वों में भी समृद्ध है। फाइबर से भरपूर, मखाना हल्का और सुपाच्य होता है जो उपवास के दौरान भी खाने के लिए उपयुक्त नाश्ता है। यह एल-आइसोस्पार्टिल मिथाइलट्रांसफेरेज़ में समृद्ध है, जो एजिंग की समस्या और फाइन लाइन्स को दूर करने में मदद करता है और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करता है।

पॉपकॉर्न और मखाना का पोषण मूल्य

एक अध्ययन के अनुसार, पॉपकॉर्न की एक सर्विंग में 194 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 7 ग्राम फाइबर होता है। जबकि मखाने की एक सर्विंग में 180 कैलोरी, 9.7 ग्राम प्रोटीन और 7 ग्राम फाइबर होता है।

पॉपकॉर्न बनाम मखाना

यह पाया गया है कि पॉपकॉर्न में उच्च स्तर का सोडियम होता है जो रक्तचाप और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकता है। जबकि मखाना प्रोटीन और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, और संतृप्त वसा में भी कम होता है। मखाना कैल्शियम से भी भरपूर होता है जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

एक्सपर्ट के अनुसार

एक्सपर्ट के अनुसार, पॉपकॉर्न की तुलना में मखाना में 67 प्रतिशत कम वसा, 20 प्रतिशत कम कैलोरी, 50 प्रतिशत अधिक कैलोरी होती है।

Related Stories

No stories found.