नवरात्रि में बनाएं यह 6 हेल्दी स्नैक नहीं बढ़ेगा वजन
फिटनेस (Fitness Tips)

नवरात्रि में बनाएं यह 6 हेल्दी स्नैक नहीं बढ़ेगा वजन

Women Raftaar

नवरात्रि, वर्ष का सबसे प्रतीक्षित त्योहार है। यह त्योहार साल में दो बार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। भक्त नौ दिवसीय उत्सव के दौरान देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतार की पूजा करते हैं। कई लोग नौ दिनों के उपवास का भी पालन करते हैं। लेकिन जब हम नवरात्रि के फास्ट फूड के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में तला हुआ खाना या मीठा खाना आता है।

अगर आप चाहते हैं कि ये तला हुआ खाना आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा न बने तो इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ स्वस्थ खाद्य। यहाँ एक स्वस्थ नवरात्रि उपवास के लिए छह खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है।

तले या बेक्ड मखाने और मूंगफली

मखाना और मूंगफली विभिन्न पोषक तत्वों से भरी हुई हैं। आप कुछ मखानों और मूंगफली को घी में भून सकते हैं। इसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाएं। स्नैक को बेहतरीन बनाने के लिए इन दोनों का मेल स्नैक को स्वादिष्ट बना देता है

मखाने की खीर -

फास्टिंग के दौरान मीठे की तलब आपकी यह मखाने की खीर दूर कर सकती है। बस कुछ मखानों को लें और फिर उन्हें दूध में 15-20 मिनट के लिए उबलने को रख दें। खीर को और भी हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें कुछ बादाम, काजू और पिस्ता मिला सकते हैं। आप चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल पानी -

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। इस प्रकार, रोज़ाना कम से कम एक गिलास नारियल पानी पीना सबसे अच्छा है।

केला और अखरोट से बनी स्मूथी -

केला और अखरोट दोनों ही स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं। इन दोनों को कुछ दही के साथ मिलाकर यम्मी तरीके से स्मूथी बना सकते हैं। फास्ट के दौरान आप दिन की शुरुआत इस सुपर टेस्टी और हेल्दी स्मूथी के साथ कर सकते हैं।

कुट्टू का डोसा -

हम सभी ने डोसा खाया हुआ है, हैं न? कुछ मात्रा में तेल के साथ आप हेल्दी डोसा बना सकते हैं। लेकिन जब फास्ट रखें तो आप अपने डोसा में एक नया स्वाद और नयापन ला सकते हैं। जैसे दोसे को चावलों से न बनाकर कुट्टू के आटे से बनाकर देखें। कुट्टू के आटे से बना डोसा बेहद क्रिस्पी बनेगा। आप इसमें कुछ आलू और पनीर भर सकते हैं। नारियल और हरी मिर्च व धनिये की चटनी के साथ स्वाद लेकर खाएं।

साबूदाना की खिचड़ी -

साबूदाना, जिसे अंग्रेजी में पर्ल सागो भी कहा जाता है, स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपको उपवास के दिनों में बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। इसे आलू, मूंगफली, टमाटर, मिर्च, साबुदाना और हल्के मसालों जैसे विभिन्न सामग्रियों के उपयोग से तैयार किया जा सकता है। आप साबूदाने की खीर भी बना सकते हैं, जो समान रूप से स्वस्थ है। साबुदाना से बने पकोड़ों का चयन न करें क्योंकि वे तले हुए होते हैं।