पीरियड्स में आप भी हैं दर्द से बेहाल तो इन योग पोसेस को जरूर करें
फिटनेस (Fitness Tips)

पीरियड्स में आप भी हैं दर्द से बेहाल तो इन योग पोसेस को जरूर करें

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पीरियड्स में ऐंठन :

कुछ सरल योग पोज़ का अभ्यास करने से आप पीरियड के दर्द को अलविदा कह सकते हैं। यहां आठ आसान योग आसन हैं जिनका आप अभ्यास आप उस दौरान कर सकते हैं।

चाइल्ड पोज -

यह पोज़ करना बेहद आसान है और लोअर बैक पेन के लिए बढ़िया है।

युक्ति: यदि आप अपने नितंबों को अपनी एड़ी पर नहीं ला सकते हैं, तो अपनी जांघों और पिंडलियों के पीछे एक मोटी तह वाला कंबल रखें।

सुपाइन ट्विस्ट स्ट्रेच :

यह एक शुरुआती स्तर का योग आसन है जो पीठ के निचले हिस्से को आराम देने और ऐंठन को कम करने में मदद करता है।

टिप: आप इस मुद्रा को घुटने के नीचे एक तकिया के साथ कर सकते हैं।

कैमल पोज़ -

कैमल पोज़ पेट की मांसपेशियों और कूल्हे के फ्लेक्सर्स के लिए बहुत अच्छा है। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द और असुविधा को दूर करने में मदद करता है।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्दन को इतने पीछे न ले जाएं जिससे गर्दन पर तनाव आ जाए

कैट कॉव पोज़ -

कैट कॉव पोज़ सिर्फ पीठ को ही नहीं बल्कि आपके पेट की मांसपेशियों को भी केंद्र बनाता है जो पीरियड के दर्द से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। दर्द से राहत के लिए आप आसन को 5 से 20 बार दोहरा सकते हैं।

पिजन पोज़ -

पिजन पोज़ आपके मासिक धर्म के दौरान आपके कूल्हों में महसूस होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है। पोज़ आपके कूल्हों को एक अच्छा खिंचाव देगा क्योंकि इससे मासिक धर्म की ऐंठन दूर हो जाती हैं। आप आसन को 5 से 10 बार दोहरा सकते हैं।

शवासन -

शवासन, जिसे कॉर्प्स पोज़ भी कहा जाता है, हर किसी का पसंदीदा है। मुद्रा मासिक धर्म के दर्द को दूर करने फायदेमंद है। इसमें स्ट्रेचिंग नहीं है और अपने मन को आराम देने और ध्यान केंद्रित करने के बारे में अधिक है।

घुटने से छाती पोज़ -

मुद्रा आपके निचले हिस्से के क्षेत्र और पेट की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है। यह उदर क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है, जिससे आपको ऐंठन से राहत मिलती है।

फॉवर्ड फोल्ड पोज़ -

हालांकि जब आपको ऐंठन होती है तो बिस्तर से उठना मुश्किल होता है। लेटे रहने से मांसपेशियां खिंचती हैं और असहजता महसूस होती है।

मुद्रा गर्दन के दर्द के पीछे दर्द को कम करने में मदद कर सकती है और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाती है। यह भीतरी जांघों, हैमस्ट्रिंग, बछड़ों और पीठ में दर्द से राहत देता है।