वजन कम करना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद इन फलों को न खाएं

वजन कम करना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद इन फलों को न खाएं
वजन कम करना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद इन फलों को न खाएं

वजन के प्रति जागरूक लोग अक्सर आहार योजना का पालन करते हैं और खुद को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करते हैं। एक स्वस्थ आहार संतुलित पोषण प्रदान करता है, जबकि व्यायाम मांसपेशियों को टोन करने और अतिरिक्त वसा जलाने में मदद करता है। सही समय पर सही और स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है, लेकिन वजन घटाने वाले लोगों को कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए।

कुछ फल वजन घटाने की योजना पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं और वर्कआउट के बाद इनसे बचना चाहिए। व्यायाम करने के बाद आपको उन फलों की सूची जानने के लिए नीचे पढ़ें, जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए।

केला

केला स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है। दरअसल, यह एक सुपरफूड है। यह वर्कआउट से पहले खाना एकदम सही है, लेकिन जो लोग वजन घटाने वाले आहार पर चल रहे हैं, उन्हें इसे व्यायाम करने के बाद नहीं खाना चाहिए। इसमें कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कसरत के बाद के भोजन के विकल्प के रूप में काम नहीं करेगा जो वजन कम करना चाहता है।

आम

आम लोगों का सबसे पसंदीदा होता है। लेकिन वर्कआउट के बाद इस फल से बचना चाहिए। यह पौष्टिक है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन कैलोरी और कार्ब्स में उच्च होता है। इसलिए व्यायाम करने के बाद आम को दूर ही रखें।

खजूर

खजूर स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं लेकिन कैलोरी से भरपूर होते हैं। यह सूखे मेवे तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। व्यायाम करने के बाद खजूर खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह वसा जलाने के प्रयासों को कम कर सकता है।

नारियल का गूदा

नारियल का गूदा एक और भोजन है जो पोषण में उच्च है। यह कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होता है। ऊपर बताए गए कारणों की वजह से वर्कआउट के बाद इस आहार को न खाएं।

सूखे अंजीर

ताजे अंजीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन सूखे होने पर वे वजन घटाने वाले आहार के लिए अनुपयुक्त हो जाते हैं। अंजीर स्वस्थ फल हैं लेकिन वजन घटाने की योजना के लिए आदर्श नहीं हैं।

किशमिश

यह विदेशी ड्राई फ्रूट कैलोरी से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि, वे आपके कसरत के बाद के भोजन का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

No stories found.