वर्क फ्रॉम होम में होने लगी है कई लोगों को कमर दर्द की शिकायत, इस तरह रखें अपना ध्यान
वर्क फ्रॉम होम में होने लगी है कई लोगों को कमर दर्द की शिकायत, इस तरह रखें अपना ध्यान

वर्क फ्रॉम होम में होने लगी है कई लोगों को कमर दर्द की शिकायत, इस तरह रखें अपना ध्यान

सिरदर्द की तरह, पीठ के निचले हिस्से में दर्द दुनिया भर में लोगों की सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हालांकि यह समस्या बड़े पैमाने पर दर्द का कारण बनती है, वैसे यह किसी अंतर्निहित स्थिति के कारण नहीं होता है। पिछले कुछ वर्षों में, पीठ के निचले हिस्से में दर्द खराब जीवनशैली से जुड़ा हुआ है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं, पीठ के निचले हिस्से में तीव्र दर्द क्यों होता है और आपको डॉक्टर की मदद कब लेनी चाहिए।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द का क्या कारण है?

ज्यादातर मामलों में, पीठ के निचले हिस्से में दर्द लंबे समय तक बैठे रहने वाले डेस्क वर्क, गलत मुद्रा, भारी वजन उठाने, बहुत सख्त / बहुत नरम गद्दे के उपयोग आदि के कारण होता है।

कमर दर्द कम होने में कितना समय लगता है?

हालांकि, अवधि कमर दर्द के कारण पर निर्भर करती है। आमतौर पर, दर्द दूर होने में लगभग 3-4 दिन लगते हैं। लेकिन अगर किसी को तेज दर्द का अनुभव होता है, तो यह लगभग एक हफ्ते तक रहता है।

क्या पीठ के निचले हिस्से में दर्द का इलाज घर पर प्रभावी ढंग से किया जा सकता है?

हां, ज्यादातर मामलों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द का इलाज घर पर ही हो जाता है। आप घर पर मलहम या औषधीय मालिश तेल, ओटीसी दर्द निवारक या बाम का उपयोग करके और गर्म या ठंडी सिकाई करके पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत पा सकता है। यदि खराब मुद्रा या डेस्क जॉब इसका कारण है, तो कुर्सी पर बैठते समय पीठ के पीछे एक नरम कुशन रखने से भी व्यक्ति कम्फर्टेबल महसूस कर सकता है।

आपको कब थेरेपिस्ट की मदद की जरूरत है?

पीठ दर्द आमतौर पर एक हफ्ते में ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह दर्द बार-बार होता है और दस से पंद्रह दिनों तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अधिक से अधिक, यदि पीठ दर्द के साथ पेट में दर्द, कमर या अंगों में परेशानी, बुखार या अन्य लक्षण हैं, तो निदान की आवश्यकता उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, यदि गंभीर दर्द के अलावा कोई अन्य लक्षण नहीं हैं, तो भी आपको किसी विशेषज्ञ की सलाह की आवश्यकता हो सकती है। ज्यादातर मामलों में, फिजियोथेरेपी ही पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या का समाधान है।

यदि आप पुरानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं, तो सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए जल्द से जल्द अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

No stories found.