आपके बच्चों की ये 5 आदतें आपको भी तो नहीं कर रही परेशान
बेबी केयर (Baby Care)

आपके बच्चों की ये 5 आदतें आपको भी तो नहीं कर रही परेशान

Women Raftaar

क्या आपके बच्चे ने हाल ही में गंदा खाना शुरू कर दिया है या बिना किसी कारण के अपनी सांस रोकना शुरू कर दिया है? खैर, टॉडलर्स के लिए एक ऐसे दौर से गुजरना विशिष्ट है, जिसमें वे हर तरह के मूर्खतापूर्ण और अनजानी चीजें करते हैं। आपको उनकी अजीब आदतों के बारे में घबराने या चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि वे टॉडलरहुड से आगे नहीं बड़ जाते हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं बच्चों की कुछ अजीब आदतें जिन्हें आपने देखकर नजरअंदाज कर दिया होगा –

अजीब चीजें खाना –

बच्चे कुछ भी खा लेते हैं, जिसमें गंदगी, कागज से लेकर कपड़े और यहां तक कि बाल भी होते हैं। यह व्यवहार चिंता का विषय नहीं है क्योंकि उन्हें इसमें मजा आता है। जबकि बच्चों का अपने मुंह में सामान डालना पूरी तरह से सामान्य है, ऐसे में आपको हर समय उन पर नजर रखनी बेहद जरूरी हो जाती है। उन्हें तेज और छोटी वस्तुओं से दूर रखा जाना चाहिए, जिससे उन्हें चोट लग सकती है।

कपड़ों को उतारना -

छोटे बच्चे निजी और सार्वजनिक व्यवहार के बीच के अंतर को नहीं जानते हैं और इस प्रकार, वो अपने कपड़ों को उतारने पर एक मजेदार गतिविधि मानते हैं। उन्हें छोटी-छोटी चीजों में खुशी मिल सकती है और बोर होने पर यह उनकी एक और मनोरंजक गतिविधि हो सकती है। जैसे वह इस चरण से आगे बढ़ेगा तो उसे अपने बर्थडे के कपड़े इतने पसंद आ जाते हैं कि उसे उन कपड़ों को उतारने का मन नहीं होता।

दीवार में सिर मारना –

बच्चा अपने माता-पिता को यह बताने के लिए कि वे क्या चाहते हैं, गैर-मौखिक संचार की मदद लेते हैं। जब तक वे अपनी भाषा को विकसित नहीं करते, तब तक यह उनका कार्य है जिसके माध्यम से वे अपने माता-पिता से बात करते हैं। यदि आपका बच्चा दीवार पर अपना सिर मारता है, तो इसका मतलब है कि वह आपका ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रहा है। वह थका हुआ और चिंतित हो सकता है और इस क्रिया के माध्यम से चाहता है कि आप उसे आराम दें।

सांस रोकना -

बच्चे ड्रामा क्वीन व किंग होते हैं और उनकी सांस रोकना उनकी रणनीति का एक हिस्सा है। यदि आपका बच्चा अपनी सांस रोक रहा है, तो वह नाराज, या परेशान है। कम भावनात्मक स्वभाव वाले बच्चे इस तंत्र को दूसरों की तुलना में अधिक कर सकते हैं।

प्रेजेंट के बजाय पैकेजिंग के साथ खेलना –

आप अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा उपहार उठा सकते हैं, लेकिन यह पैकेजिंग है जो उसे और अधिक लुभाती है। वह गिफ्ट पसंद कर सकता है, लेकिन आकर्षक और चमकदार पैकेजिंग सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करती है। आपके बच्चे के लिए उपहार-रैपिंग पेपर के साथ थोड़ी देर के लिए खेलना पूरी तरह से सामान्य है।

Raftaar
women.raftaar.in