बच्चों का दिमाग तेज करने के सरल उपाय
बेबी केयर (Baby Care)

बच्चों का दिमाग तेज करने के सरल उपाय

Baccho ka dimag tej karne ke saral upay

Women Raftaar

कई माता-पिता की ये चिंता होती है कि उनका बच्चा और बच्चों के मुकाबले चीजों को कम याद रखता है। और बच्चों के मुकाबले उनका दिमाग जल्दी से किसी चीज को समझ नहीं पाता। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा तेज दिमाग का हो और जल्दी से चीजों को समझ लें।

ऐसे में वो कई उपाय अपनाते हैं, अगर अभी तक उन उपायों से आपके बच्चे का दिमाग तेज नहीं हुआ है तो इस लेख में हम आपको बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय बता रहे हैं। इन उपायों की मदद से आपके बच्चे दिमाग तेजी से बढ़ेगा। तो चलिए फिर शुरू करते हैं –

बच्चों का दिमाग तेज करने का उपाय - Baccho ka dimag tez karne ka upay

1. बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उपाय (Baccho ka dimag tej karne ke liye upay) है कि आप उन्हें सवाल पूछने से न रोकें। आगर आपका बच्चा बार-बार किसी चीज को लेकर सवाल पूछता है तो उसे प्यार से सभी जवाब दें। इससे बच्चे के सोचने और समझने की शक्ति में अच्छे से विकास होता है।

2. बच्चे के दिमाग को तेज करने के लिए घरेलू नुस्खा (Baccho ke dimag ko tej karne ke liye gharelu nuskha) है उससे अलग-अलग विषयों पर बात करें। जितना आप उनसे अलग-अलग विषयों पर बात करें और उस बारे में आप उनसे राय मांगेंगे उतनी ही तेजी से उनके दिमाग का विकास होगा। ऐसे बच्चे प्रोत्साहित होते हैं और जानकारियों को लंबे समय तक याद रखते हैं।

3. बच्चे का दिमाग तेज करने का तरीका (Bachhe ka dimag tej karne ka tarika) है गीत। बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए उसे कोई भी जानकारी गीत की तरह सिखाएं। हमारा दिमाग गीत के रूप में किसी भी चीज को बहुत अच्छे से याद रखता है। इसलिए आप बच्चे को म्यूजिक के रूप में जानकारी दें।

बच्चों के दिमाग तेज करने के लिए घरेलू उपाय - Baccho ka dimag tej karne ka Gharelu upay

1. बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए उसके सोचने की क्षमता को बढ़ाएं। बच्चे को आप जो भी जानकरी पढ़ाते या सुनाते हैं उसके दिमाग में एक चित्र बनता है। सोचने की क्षमता को बढ़ाने के लिए बच्चे से बीच-बीच में उस विषय के बारे पूछें। इस हिसाब से बच्चा पता हुई जानकारी आपको देगा।

2. बच्चों का दिमाग बढ़ाने के लिए आप मेमोरी गेम खेल सकते हैं जैसे चेस, पज़ल आदि।

3. बच्चों का दिमाग तेज करने (bachho ka dimag badhane ke upay) के लिए उन्हें बाहर घुमाने के लिए लेकर जाएं जैसे कोई म्युसियम, बुक फेयर, चिड़ियाघर आदि। इससे बच्चों को बाहर ऐसी चीजों को देखकर जानकारी प्रपात होगी। जितना जल्दी बच्चा बुक से नहीं सीख पाएगा जितना वो ऐसी चीज़ों को देखकर सीख जाएगा।

Raftaar
women.raftaar.in