इन टिप्स से बच्चों में कोरोना वायरस का भगाएं डर - In tips se bachho me corona virus ka bhagaye dar
बेबी केयर (Baby Care)

इन टिप्स से बच्चों में कोरोना वायरस का भगाएं डर - In tips se bachho me corona virus ka bhagaye dar

Women Raftaar

बच्चे लॉकडाउन के कारण घरों में बंद हैं और आजकल माता पिता को भी बेहद परेशान करने लगे हैं। कोरोना वायरस एक ऐसा विषय है जो हर छोटा बच्चा इस बारे में जानता है। लेकिन रफ़्तार की गुजारिश है कि आप अपने बच्चों को कोरोना के बारे में सही जानकारी दें, उन्हें डराने की कोशिश न करें। चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि किन तरीकों से आप अपने बच्चे को कोरोना के बारे में बताएं –

अफवाहों पर ध्यान देना न सिखाएं –

बच्चों को सिखाएं कि वो कोरोना से जुडी किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें अगर वो अपने किसी दोस्त से कोरोना से जुडी कोई भी बात सुनते हैं तो वो पहले अपने माता-पिता को बताएं।

बच्चों से कोरोना वायरस के बारे में जानकारी लें -

माता पिता की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने बच्चों से पूछें कि वो कोरोना वायरस के बारे में क्या जानते हैं। उनसे कोरोना वायरस से अब तक की जानकारी के बारे में पूछें। बच्चे के जवाब देने के बाद उन्हें उस जानकारी की सही और गलत बातों के बारे में बताएं। आप बच्चों को आंकड़ों के बारे में न बताएं साथ ही ये भी सलाह दें की वो किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें।

साफ सफाई के बारे में अच्छे से समझाएं -

साफ सफाई जितनी आपके लिए जरूरी है उससे कही ज्यादा आपके बच्चों के लिए जरूरी है। क्योंकि वो घर में रहकर भी हजारों बार चीजों को छूतें हैं और इस तरह उनके संक्रमित होने का डर बना रहता है। उन्हें साफ सफाई का महत्व समझाएं। उन्हें समझाएं कि कुछ भी जरूरी काम करने से पहले हाथ धोना कितना जरूरी है। साथ ही जमीन पर रखी हुई चीज को उठाकर न खाने दें। उन्हें चेहरे पर हाथ लगाने और अपने खिलौनों को साफ करने के बारे में बताएं।

गलत जानकारी न दें और न डराएं -

कई माता पिता सोचते हैं कि अगर बच्चे को किसी चीज से दूर रखना है तो उसे उस चीज से डराना बेहद जरूरी है लेकिन ऐसा न करें। क्योंकि इससे बच्चे के दिमाग पर असर पड़ता है। इसकी बजाए उन्हें समझाएं कि अगर वो कोरोना की चपेट में आते हैं तो वो बीमार पड़ सकते हैं और उन्हें ऐसे में ठीक होने के लिए हॉस्पिटल में रहना होगा। आप उन्हें समझाने के लिए सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं।

बच्चों को घर पर रहकर सुरक्षित रहने का महत्व बताएं -

आप अपने बच्चों को ये भी जरूर बताएं कि वो घर पर क्यों हैं और वो अभी तक कैसे सुरक्षित हैं। उन्हें समझाएं कि बाहर जानें से कोरोना वायरस हो सकता है। साथ ही उन्हें ये भी विश्वास दिलाएं कि आपके साथ-साथ उनके पास डॉक्टर, पुलिस जैसे फाइटर्स भी हैं जो उनकी मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे। उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में भी बताएं।

Raftaar
women.raftaar.in