सर्दियां है बेबी करने का सही समय – स्टडी
बेबी केयर (Baby Care)

सर्दियां है बेबी करने का सही समय – स्टडी

Women Raftaar

जिस समय आप फैमिली बनाने का प्लान करते हैं, वो समय सबसे खास होता है। हालांकि, इस तरह की फीलिंग्स को एक तरफ रखकर, बेबी प्लैन करने में कई अन्य कारक भी जुड़े होते हैं। अगर आप गूगल करें तो आप बेबी करने का सही समय क्या है, कब करना चाहिए जैसी जानकारियां खूब सारी मिल जाएंगी।

वैसे ऐसा कोई खास समय या दिन नहीं जो आपके बच्चा पैदा होने के लिए अनुकूल हो, एक नई स्टडी का कहना है कि कपल्स अन्य महीनों के मुकाबले ठंड के महीनों में गर्भधारण करने में अधिक कामयाबी हासिल करते हैं। जाने कैसे?

स्टडी -

कभी आपने सोचा है कि अगस्त और सितंबर के आसपास दुनिया में इतने सारे बच्चे क्यों पैदा होते हैं? जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन, ह्यूमन रिप्रोडक्शन ने पता लगाया है कि अत्यधिक सर्दी और शुरुआती सर्दियों के महीनों में अनुकूल परिणामों की संभावना अधिक होती है। 14,331 माता पिता पर एक सर्वे किया गया जिसमें जानने की कोशिश की गई कि मौसम के अनुसार बच्चे के पैदा होने का इतना अधिक स्तर क्यों होता है। अध्ययन में उन महिलाओं के डेटा का इस्तेमाल किया गया था जो संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और डेनमार्क से छह महीने से अधिक समय से गर्भधारण करने की कोशिश कर रही थीं।

प्रतिभागियों को कई कारकों (गर्भाधान के समय तक हर दो महीने) पर ट्रैक किया गया था, जिसमें संभोग की आवृत्ति, मासिक धर्म चक्र, ओव्यूलेशन, आयु जैसे विवरण शामिल थे। इसके अलावा, अन्य जीवनशैली कारक जैसे उनके आहार, धूम्रपान की आदतें, शिक्षा और आय का स्तर भी ट्रैक किया गया। जब इन सभी कारकों पर ध्यान दिया गया, तो यह देखा गया कि वसंत और पतझड़ के मौसम के दौरान गर्भधारण करने में गिरावट देखी गई। गर्भधारण एक विशेष समय अवधि, या मासिक धर्म चक्र के भीतर गर्भधारण करने वाली महिला की संभावना को संदर्भित करता है।

क्या समय या महीना गर्भधारण में मायने रखते हैं?

कब आप बच्चा चाहते हैं, आपके पारिवारिक जीवन में एक अहम कदम माना जाता है। जिस समय आप गर्भधारण करती हैं, वह बच्चे के स्वास्थ्य और व्यक्तित्व को भी प्रभावित कर सकता है। अध्ययन का कहना है कि गर्भधारण की तारीख, समय और गर्भावस्था, आहार या भावी माता-पिता और अन्य संबंधित शारीरिक कारकों के कारण बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

इसके अलावा, सर्दियों में बच्चे की योजना बनाना भी एक व्यक्तिगत पसंद हो सकता है। कुछ को लगता है कि गर्मी वाले महीनों की तुलना में सर्दियों के महीनों में गर्भावस्था आसान होती है। आप अपने कार्य, परिवार और अन्य विकल्पों के आसपास के निर्णयों में भी गर्भधारण करने के कारण को शामिल कर सकते हैं।

फायदे और नुकसान -

2018 में, एक अन्य अध्ययन ने इस तथ्य का समर्थन किया कि सर्दियां वास्तव में गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय है। ठंड के मौसम में लोग घर के अंदर ज्यादा बिताते हैं, यह भी कहा जाता है कि सर्दियों में शुक्राणु की गुणवत्ता तुलनात्मक रूप से बेहतर होती है, जिससे प्रक्रिया थोड़ी आसान हो जाती है। आंकड़े यह भी कहते हैं कि सर्दियों में शिशुओं की जीवन रक्षा दर भी सामान्य से अधिक होती है।

सर्दियाँ गर्भावस्था के लिए सबसे पसंदीदा समय हो सकता है, महिलाएं जो क्रोनिक समस्याओं से, या सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर से जूझ रही होती हैं उनमें अन्य गर्भवती महिलाओं (जो सर्दियों में गर्भवती नहीं हुई हैं) के मुकाबले हॉर्मोनल बदलाव देखने को मिल सकते हैं जिसकी वजह से उनके भावनात्मकं स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

निष्कर्ष -

आखिर में, यह समझना जरूरी है कि गर्भधारण में सेक्स के अलावा कई अन्य प्रयासों की भी आवश्यकता होती है। अपने पीरियड्स के समय पर नजर रखना, ओवुलेशन कब हुआ है जैसी चीजों पर नजर रखना स्ट्रेस को कम कर सकता है और गर्भधारण को आसान बना सकता है।