5 ऐसे तेल जो करते हैं वजन कम करने में मदद
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

5 ऐसे तेल जो करते हैं वजन कम करने में मदद

Women Raftaar

ऐसा कहा जाता है कि शरीर से अवांछित वसा को बाहर निकालने के लिए स्वस्थ खानपान और व्यायाम करना एकमात्र तरीका है। लेकिन कुछ छोटी-छोटी तरकीबें हैं जिनसे आप अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं और अरोमाथेरेपी आपकी इसमें मदद कर सकती है। हम जानते हैं कि आवश्यक तेलों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं। विज्ञान कहता है कि कुछ आवश्यक तेलों के इस्तेमाल से आप भूख को कम कर सकते हैं, एनर्जी बूस्ट कर सकते हैं और वेट लॉस की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं।

जब तक आपको इन आवश्यक तेलों का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है, तब तक उन्हें आज़माने में भी कोई बुराई नहीं है। अगर आप कुछ किलो कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो, यहां पांच महत्वपूर्ण आवश्यक तेल हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

नींबू का तेल -

नींबू के पानी की तरह ही, नींबू का आवश्यक तेल भी वजन घटाने में मदद कर सकता है। तेल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है। अनुसंधान से पता चलता है कि नींबू आवश्यक तेल की गंध में सांस लेने से आपका मूड बूस्ट होता है और शरीर में वसा के कम होने में मदद मिलती है। आप अधिकतम लाभ के लिए अपने ह्यूमिडिफायर में नींबू के तेल की 2-3 बूंदों को डाल सकते हैं।

लैवेंडर का तेल -

लैवेंडर का तेल एक उत्कृष्ट तनाव रिलीवर है, तनाव कम करता है और रात में कुछ गुणवत्ता वाली नींद लाने में मदद करता है। किलो वजन कम करने और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए आपकी लालसा को कम करने के लिए ये सभी चीजें फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आप अपने हाथ पर लैवेंडर तेल की 4-5 बूँदें डालकर सूँघ सकते हैं। आप इस आवश्यक तेल की दो या तीन बूँदें अपनी कलाई और सोने से पहले अपनी गर्दन के पीछे भी लगा सकते हैं।

पेपरमिंट ऑयल -

पेपरमिंट ऑयल न केवल आपको ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है बल्कि आपकी गले की मांसपेशियों को भी स्वस्थ करता है और रिकवरी टाइम को कम करता है। महकदार पुदीना तेल भी जंक फूड या अधिक खाने की लालसा को दबा सकता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है। सुखदायक प्रभाव के लिए अपने नहाने के पानी में पेपरमिंट तेल की चार से पांच बूँदें जोड़ें।

ग्रेपफ्रूट तेल -

अंगूर का आवश्यक तेल शरीर की वसा को कम करने और आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि अंगूर के आवश्यक तेल के साथ अपने पेट की मालिश करने से पेट और कमर की चर्बी कम हो सकती है। तेल हृदय गति को भी नियंत्रित करता है, पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है, और भूख को कम करने में मदद करता है।

अदरक का तेल -

अदरक का तेल सूजन, तनाव, शुगर की चीजों की लालसा को कम करता है और पाचन में सहायता करता है। यह तेल एक थर्मोजेनिक के रूप में भी काम करता है जिसका अर्थ है कि यह वसा को जलाने और आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने नहाने के गर्म पानी में अदरक के तेल की दो या तीन बूँदें जोड़ें या बोतल से भी तेल को सूंघ सकते हैं।