आलसी लोगों के लिए वजन कम करने के कुछ आसान व्यायाम और डाइट प्लान

आलसी लोगों के लिए वजन कम करने के कुछ आसान व्यायाम और डाइट प्लान
आलसी लोगों के लिए वजन करने के कुछ आसान व्यायाम और डाइट प्लान

क्या आप अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं? और क्या आप अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो यहां आपके लिए एक उपाय है। हमारे पास कुछ व्यायाम टिप्स और डाइट प्लान है, जिसे लोग तेजी से वजन कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। आलसी व्यक्तियों को भी इन टिप्स की मदद लेनी चाहिए, क्योंकि बिना कुछ किए आप वजन कम नहीं कर सकते। हालांकि, नीचे कुछ आसान डाइट प्लान और व्यायाम टिप्स हैं, जिनका पालन आप कर सकते हैं।

आलसी व्यक्ति के लिए वजन घटाने का डाइट प्लान

सुबह उठने के तुरंत बाद एक गिलास पानी से अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी पीकर करें इसमें दो चम्मच शहद और आधा नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

नाश्ते से पहले का स्नैक

बाथरूम से आने के लगभग 30 मिनट बाद, एक मुट्ठी भीगे हुए बादाम और अखरोट का सेवन करें। यदि आप सूखे मेवों को रात भर भिगो नहीं सकते हैं, तो एक केला खा सकते हैं।

पौष्टिक नाश्ता करें

ड्राई फ्रूट्स खाने के करीब 30-45 मिनट बाद आप नाश्ता कर सकते हैं। होल व्हीट ब्रेड सैंडविच या होल व्हीट या मल्टीग्रेन आटे से बने दो स्टफ्ड परांठे लें। अगर आप मांसाहारी हैं, तो हरी चटनी के साथ दो सादे पराठे और एक उबला अंडा या अंडा पराठा बनाकर खा सकते हैं। आप नीचे दिए गए विकल्प का भी चयन कर सकते हैं -

  • 3-4 रागी इडली (छोटे आकार की इडली) चटनी और सांभर के साथ

  • मिक्स वेजिटेबल पोहा या सूजी उपमा से भरी कटोरी

  • 2 मूंग दाल चीला

  • ढोकला (खमनी) के 3-4 मध्यम आकार के टुकड़े

दोपहर का भोजन

दोपहर का भोजन दोपहर 1 से 2 बजे के बीच करें। लीन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें। टोफू, सोयाबीन, सोया चंक्स या नगेट्स, दाल और फलियां जैसे राजमा आदि लें। आप दो साबुत गेहूं का आटा या सोया आटा रोटियां, एक सब्जी (सब्जी करी), कुछ ताजा सब्जी सलाद (टमाटर, ककड़ी आदि) ले सकते हैं। एक चना करी या कोई अन्य फलियां, एक छोटी कटोरी दही या एक गिलास छाछ भी साथ में लें। यदि आप मांसाहारी हैं, तो आप मछली या चिकन बना सकते हैं। रेड मीट खाने से बचें।

चाय के समय का नाश्ता

बेक की हुई रागी या सोया चकली या सूखे मेवे की चिक्की लें।

रात के खाने से पहले का खाना

एक मुट्ठी भुने हुए मेवे, एक गिलास ताजे फलों का रस या एक कटोरी वेजिटेबल सूप लें।

रात का खाना

अगर आप 10 बजे के करीब सोते हैं तो रात को करीब 8 बजे खाना खा लें। आप ओट्स या दलिया खिचड़ी या दो रोटियां और कुछ ताजा सलाद के साथ एक सब्जी ले सकते हैं।

आलसी व्यक्ति के लिए व्यायाम टिप्स

यदि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जिम नहीं जा सकते हैं, तो यहां कुछ सरल लेकिन प्रभावी सुझाव दिए गए हैं। निम्नलिखित अभ्यासों को करने के लिए आपको योगा मैट के अलावा डम्बल या किसी अन्य उपकरण की आवश्यकता नहीं होगी।

खड़े होकर व्यायाम

पेट की चर्बी और जांघों, बाहों और कूल्हों से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए साधारण खड़े व्यायाम नियमित रूप से किए जा सकते हैं - साइड स्ट्रेच और पैर के अंगूठे के व्यायाम जैसे व्यायाम जल्दी से किए जा सकते हैं।

एक चटाई लें और पीठ के बल लेटकर करें ये व्यायाम

90-डिग्री क्रंच, एयर-साइक्लिंग, वर्टिकल या लेटरल लेग रेज जैसे व्यायाम आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

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