अगर आपका या आपके बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ड्राई फ्रूट्स

अगर आपका या आपके बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ड्राई फ्रूट्स

यह तो आप सभी जानते हैं वजन कम करना कितना मुश्किल का काम है और इसमें बहुत समर्पण और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है। हालांकि, वजन बढ़ाना भी उतना ही थका देने वाला काम है, जितना की वजन कम करना। कुछ लोगों का शरीर इस तरह से बना होता है कि वो उम्र भर पतले के पतले रहते हैं और लोग उनसे पूछते रह जाते हैं उनकी फिटनेस का राज, लेकिन अब उन्हें कौन बताए कि पतले लोगों को भी चाहिए कि वो भी थोड़े मोटे हो जाएं।

ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकते हैं?

ड्राई फ्रूट्स लक्ष्यों तक पहुंचने और एक आदर्श वजन बनाए रखने में मदद करने के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सूखे मेवे स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और उनमें से कुछ को सुपरफूड माना जाता है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। कुरकुरे और स्वादिष्ट होने के अलावा, सूखे मेवों में उच्च पोषण होता है और इन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ शामिल किया जा सकता है। इस लेख में कुछ सूखे फल हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

मूंगफली –

यह वसा और कैलोरी में अधिक है, यही कारण है कि यह वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। इसके अलावा अगर आप सोच रहे हैं कि मूंगफली खाने से कई अधिक वजन बढ़ सकता है तो ऐसा बिलकुल भी न सोचें। इससे मांसपेशियों में मास लाने में मदद मिलेगी और आपका वजन भी बढ़ेगा।

किशमिश -

किशमिश आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाने का एक आसान तरीका है। कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर, किशमिश आपको एक स्वस्थ वजन देने में मदद कर सकता है। यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें विभिन्न अन्य खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ा जा सकता है।

बादाम -

एक मुट्ठी भर बादाम में 170 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फाइबर और 15 ग्राम स्वस्थ वसा होती है, यही वजह है कि इससे वजन बढ़ाने में आपको मदद मिल सकती है।

पिसता -

पिस्ता वसा और कैलोरी में अधिक पाई जाती है और इससे वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पिस्ता का सेवन कम करें और जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें इस स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहते।

अखरोट -

अखरोट का सेवन कई तरह से फायदेमंद होता है। यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और थोड़ा मोटा दिखना चाहते हैं, तो अखरोट जैसे उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ आपको इस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं।