5 ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे जो कर सकते हैं आपकी वजन कम करने में मदद

5 ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे जो कर सकते हैं आपकी वजन कम करने में मदद
5 ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे जो कर सकते हैं आपकी वजन कम करने में मदद

जब वजन कम करने की बात आती है तो केवल कैलोरी कम करना ही मायने नहीं रखता। सही पोषण, तनाव में कमी और संतुलित जीवन शैली कुछ अन्य कारक हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि आपको आयुर्वेदिक आहार का पालन करना चाहिए। मधुमेह, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों के इलाज के लिए आयुर्वेदिक उपचार का उपयोग किया गया है और यहां तक कि आपके वजन कम करने में भी ये आपकी मदद कर सकता है।

वजन कम करने में आयुर्वेद कैसे मदद करता है?

आयुर्वेद ज्यादातर विभिन्न स्वास्थ्य बीमारियों के इलाज के लिए प्राकृतिक हर्बल उपचार का उपयोग करता है। यह एक स्वच्छ और स्वस्थ आहार का पालन करने की सलाह देता है जो पोषक तत्वों से भरा होता है और वसा में कम होता है। आयुर्वेदिक उपचार आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं, आपके चयापचय को तेज करते हैं और कम समय में अधिक वसा जलाने में भी आपकी मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए आयुर्वेद के इन टिप्स का इस्तेमाल करें-

दोपहर में हैवी भोजन करें

आयुर्वेद रात के खाने के बजाय दोपहर के भोजन में स्वस्थ और भारी भोजन करने की सलाह देता है। दोपहर में अपने दैनिक कैलोरी की अधिकतम मात्रा का सेवन करने से आपके शरीर को पोषक तत्वों को पचाने और अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। अपच या सूजन के जोखिम को कम करने के लिए रात में आपको कम से कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए। आपका दोपहर का भोजन तीनों आवश्यक पोषक तत्वों- प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होना चाहिए। आप चावल, दाल, करी और सलाद खा सकते हैं। अपना दोपहर का भोजन पूरा करने के लिए थोड़ा घी और दही भी खाएं।

गर्म पानी पिएं

आयुर्वेद वजन कम करने के लिए दिन भर में 2-3 लीटर गर्म पानी पीने की सलाह देता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर में वसा को ब्रेक करने में मदद मिलती है और उन्हें ऐसे अणुओं में बदल देता है जो हमारे पाचन तंत्र को बर्न करने में आसानी करते हैं। गर्म पानी आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और एक गिलास ठंडे पानी की तुलना में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से आपकी भूख कम हो सकती है और आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित किया जा सकता है।

हर्बल ड्रिंक्स

तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने और वसा जलने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए हर्बल ड्रिंक्स एक और शानदार तरीका है। भुनी हुई मेथी को एक गिलास गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट सबसे पहले लें। मेथी के बीज पाचन में मदद करते हैं और कब्ज को भी रोकते हैं। त्रिफला एक और जड़ी बूटी है जिसे आप वजन कम करने में ले सकते हैं। तीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकाल सकता है।

घर का बना हुआ खाना खाएं

अब इस बात में कोई दो राय नहीं है, अगर आपको वजन कम करना है, तो आपको घर का ही खाना चाहिए। ताजा पका हुआ घर का बना खाना वसा की मात्रा में कम होता है और पैकेज्ड और रेस्तरां के भोजन की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है। आयुर्वेद आहार में अधिक सब्जियां, दाल और साबुत अनाज शामिल करने की सलाह देता है। मांसाहारी खाद्य पदार्थ न खाएं क्योंकि उन्हें हृदय स्वास्थ्य के लिए अस्वास्थ्यकर माना जाता है।

योग का अभ्यास करें या खाने के बाद टहलें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपको स्वस्थ और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आहार और व्यायाम एक साथ आपको वजन कम करने में मदद करेंगे। हर दिन कम से कम 15 मिनट योग करने या चलने की कोशिश करें।

Related Stories

No stories found.