अनार का जूस फटाफट करे बीपी कंट्रोल
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

अनार का जूस फटाफट करे बीपी कंट्रोल

Anar ka juice fatafat kare bp control

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आज के समय में युवाओं को हाइपरटेंशन या फिर हाई बीपी की शिकायत होने लगी है। हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब हमारी धमनियों में ब्लड का दबाव बहुत ज्यादा हो जाता है।

जरूरी उपायों और रोकथाम के तरीके में कमी हेल्थ को और खराब बना देती है और यह स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि बीपी को कंट्रोल में रखा जाए और इसके लिए फटाफट अनार का जूस पियें।

1. डाइट पर विशेष ध्यान -

जब बात डाइट की हो तो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे लेकर थोड़ा अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है। तला हुआ खानानमकीन या अधिक मसालेदार खाना खाने से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर ज्यादातर समय अधिक रहता है तो आपको जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड से दूर रहना चाहिए।

इनमें कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है। सोडियम की उच्च मात्रा वाले फूड शरीर में पानी के संतुलन को बिगाड़ते हैं और रक्त वाहिकाओं पर अतिरिक्त दबाव बनाते हैं। इसके कारण रक्त का सही प्रवाह बाधित होता है।

2. फाइबर वाला फूड खाएं -

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अधिक फाइबर वाला फूड या पोटेशियम युक्त फूड खाना चाहिए। पोटेशियमसोडियम के बुरे प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

यह छोटी रक्‍त वाहिकाओं को बड़ा करने का काम भी करता है। यह पेशाब बनाने का काम करता है। ये आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है।

3. अनार का जूस पीएं -

क्या आप जानते हैं अनार में पोटेशियम मौजूद होता है। इसके अलावा ये आपके हार्ट को भी स्वस्थ रखता है। अनार रक्त वाहिकाओं को नरम रखने में भी मदद करता है।

अनार में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल तत्व धमनियों को लचीली रखने में मदद करता हैजिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट संबंधी बीमारियों व स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

4. कैफीन से रहें दूर -

जरूरत से ज्यादा शराब पीना या फिर अधिक कैफीन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा हो सकता है। अनार का जूस अधिक कैलोरी वालेकैफीन युक्त और एडड शुगर वाले तरल पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प साबित हो सकता है।

हालांकि पैकेट में बंद जूस न खरीदें। घर पर ही जूस बनाकर पीएं और साथ ही चाय और कॉफी पीना कम कर दें।

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