अंडे या पनीर क्या है वेट लॉस करने में असरदार
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

अंडे या पनीर क्या है वेट लॉस करने में असरदार

Team Raftaar

यदि आप वजन कम करने या मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल जरूर करें। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और शरीर के अन्य कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अंडे और पनीर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के लोकप्रिय और अच्छे स्रोत हैं। प्रोटीन के अलावा, अंडे और पनीर दोनों कैल्शियम, बी 12 और आयरन जैसे अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं। शाकाहारियों के लिए, पनीर प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है, लेकिन मांसाहारी के पास दोनों में से चुनने का विकल्प होता है। इसलिए, यहाँ हमने इस महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर खोजने की कोशिश की है।

अंडा -

एक अंडे में सभी तरह के पोषक तत्व होते हैं और यह प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है। ये सभी चीजें इसे एक लोकप्रिय वजन घटाने के अनुकूल आहार बनाती हैं। यह एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है।

1 उबला हुआ अंडे का वजन 44 ग्राम होता है:

प्रोटीन: 5.5 ग्राम

कुल वसा: 4.2 ग्राम

कैल्शियम: 24.6 मिलीग्राम

लोहा: 0.8 मिलीग्राम

मैग्नीशियम: 5.3 मिलीग्राम

फास्फोरस: 86.7 मिलीग्राम

पोटेशियम: 60.3 मिलीग्राम

जिंक: 0.6 मिलीग्राम

कोलेस्ट्रॉल: 162 मिलीग्राम

सेलेनियम: 13.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी)

अंडा विटामिन ए, बी, ई, और के का भी एक समृद्ध स्रोत है। अंडे की जर्दी में उच्च कैलोरी सामग्री होने के कारण, ज्यादातर लोग इसे छोड़ देते हैं, लेकिन आप इस तथ्य से अनजान हैं कि अंडे का पीला भाग कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरा होता है।

पनीर -

पनीर या कॉटेज चीज एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है। अंडे की तरह ही पनीर को भी अलग-अलग तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है। आप पनीर सैंडविच, करी या थोड़े से तेल में पनीर के स्लाइस को तलकर उसमें नमक मिलाकर और शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

40 ग्राम कम वसा वाला पनीर प्रदान करता है -

प्रोटीन: 7.54 ग्राम

वसा: 5.88 ग्राम

कार्ब्स: 4.96 ग्राम

फोलेट्स: 37.32 माइक्रोग्राम

कैल्शियम: 190.4mg

फास्फोरस: 132mg

पोटेशियम: 50 मिलीग्राम

इसके अलावा, पनीर में विटामिन बी 12, सेलेनियम, विटामिन डी और राइबोफ्लेविन जैसे अन्य पोषक तत्व होते हैं।

अंडा या पनीर - कौन है प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत

अंडे और प्रोटीन, दोनों में कम या ज्यादा समान पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन के अलावा, वे कई आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी 12, लोहा, कैल्शियम और विभिन्न प्रकार के विटामिन से भरे होते हैं, जो हमें फिट रखने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। दोनों खाद्य पदार्थ मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। यह बताना असंभव है कि दोनों में से कौन बेहतर है क्योंकि दोनों के अपने स्वास्थ्य लाभ हैं। आप अपने अविश्वसनीय लाभों को प्राप्त करने और अपने आहार में विविधता जोड़ने के लिए अपने आहार में दोनों खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।