गर्मियों में आम हैं बेहद पसंद, लेकिन वजन ज्यादा न बड़े इसके लिए जान लें ये बातें

गर्मियों में आम हैं बेहद पसंद, लेकिन वजन ज्यादा न बड़े इसके लिए जान लें ये बातें
गर्मियों में आम हैं बेहद पसंद, लेकिन वजन ज्यादा न बड़े इसके लिए जान लें ये बातें

ज्यादातर लोग चिलचिलाती गर्मी के महीनों को नापसंद करते हैं, और केवल एक चीज जो इस मौसम को सहन करने योग्य बनाती है वह है आम। यह मौसमी आनंद, जो गर्मियों के दौरान काटा और खाया जाता है, को फलों का राजा भी कहा जाता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि लोग अत्यधिक गर्मी और परेशानी के बावजूद अपने स्वाद को तृप्त करने के लिए केवल गर्मियों का ही इंतजार करते हैं।

और दिलचस्प बात यह है कि इन महीनों के दौरान आम लोगों के आहार में भी स्वाद बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ लोगों को लगता है कि आम से व्यक्ति का वजन बढ़ता है, जबकि बाकी लोगों की राय अलग है। वजन मैनेज करने के लिए भोजन के रूप में आम के बारे में पोषण विशेषज्ञों के अलग-अलग विचार हैं। बहरहाल, पौष्टिक होने के बावजूद, लोकप्रिय धारणा यह है कि आम व्यक्ति का वजन बढ़ा सकता है। इसलिए वजन बढ़ाने से बचने के लिए गर्मियों में आम कैसे खाएं, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

वर्कआउट के बाद न खाएं आम

वर्कआउट के बाद आम खाने से आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है क्योंकि कहा जाता है कि यह फल कैलोरी से भरपूर होता है। इसलिए, अगर आप आम खाना चाहते हैं, तो व्यायाम करने से पहले इसका सेवन करें।

रात में आम से बचें

आम नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है लेकिन रात में इसे खाने से बचें। इस फल को सोने से पहले या रात के खाने के ठीक बाद खाने से पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो सकता है।

इस फल का सेवन सीमित करें

आपको इस फल से परहेज करने की जरूरत नहीं है लेकिन इसके सेवन को सीमित करें। अधिक भोजन न करें। बहुत अधिक आम खाने का मतलब बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करना हो सकता है। दिन में सिर्फ एक आम का सेवन करें।

अपनी स्मूदी या दही में आम डालें

आम को अपनी सुबह की स्मूदी या दिन के समय दही का हिस्सा बनाएं। जब अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है, तो आप आम की मात्रा को सीमित कर सकते हैं और फिर इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं।

इसे अपने सलाद का हिस्सा बनाएं

एक प्लेटफुल सलाद में आम के कुछ कटे हुए टुकड़े मिलाएं। यह थाली आपको पौष्टिक पोषण और आम खाने की संतुष्टि प्रदान करेगी

No stories found.