घर से काम करते हुए वजन बढ़ रहा है? अतिरिक्त चर्बी कम करने के आसान उपाय

घर से काम करते हुए वजन बढ़ रहा है? अतिरिक्त चर्बी कम करने के आसान उपाय
घर से काम करते हुए वजन बढ़ रहा है? अतिरिक्त चर्बी कम करने के आसान उपाय

मानो या न मानो, तैयार होने और काम पर जाने के लिए एक घंटे पहले उठने का मजा ही अलग था। अच्छा दिखने के अलावा, आप घर से ऑफिस के लिए भी जाते थे, जिसमें ढेर सारी वॉक हो जाती थी। लेकिन आप में से कई लोग घर में बंद हो चुके हैं। पूरे दिन लैपटॉप के सामने बैठे रहते हैं। 'हमेशा बैठे रहने' की वजह से हममें से कई लोगों का वजन बढ़ गया है।

शिकायत करने के बजाय, अगर हम आपको लॉकडाउन में वजन कैसे कम करें के बारे में बताएं तो? ज्यादा देर करते हुए हम आपको बताते हैं लॉकडाउन में घर से काम करते हुए वजन कम करने कुछ आहार और शारीरिक व्यायाम के टिप्स।

पानी पिएं

उठते ही 1 लीटर पानी पिएं। बाद में, दिन के लिए तीन और बोतलें भरें और उन्हें अपने काम के लैपटॉप के बगल में एक गिलास के साथ रखें। आप अलग-अलग डिटॉक्स पानी बनाने के लिए एक बोतल में पुदीना, नींबू मिला सकते हैं जो आपको स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करने और आपके शरीर में वसा बर्न करने में मदद करेंगे। शाम सात बजे तक यह सब खत्म करने का लक्ष्य रखें।

शारीरिक गतिविधियां

हम जानते हैं कि अभी आप तुरंत जिम नहीं जा सकते हैं, लेकिन आप हमेशा अपने आस-पड़ोस में टहल सकते हैं, कुछ बॉडीवेट व्यायाम जैसे पुशअप्स कर सकते हैं, या ऑनलाइन होम वर्कआउट रूटीन की तलाश कर सकते हैं। इंचवर्म आपके पूरे शरीर की कसरत करने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। इसे कैसे करें, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर रखें। कमर से झुककर नीचे झुकें। अपने अग्रपादों को आगे बढ़ाते हुए, आगे की ओर चलने का प्रयास करें और फिर पीछे की ओर। यदि आप व्यायाम के लिए नए हैं, तो इस अभ्यास को 1 मिनट के लिए करें।

अपने आहार में बीज शामिल करें

मेवे और स्वस्थ बीज हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और इन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों में अधिक होते हैं। बादाम, कद्दू के बीज, अलसी, अखरोट और इसी तरह के अन्य खाद्य पदार्थ वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

सही समय पर खाएं

कभी-कभी घर से काम करते समय का पता नहीं चलता और इसलिए, अपना भोजन बेटाइम समय में करते हैं। रात का खाना अपना शाम 7-8 बजे से पहले कर लें। सही समय पर भोजन करने से पाचन क्रिया आसान हो जाती है। स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए उचित पाचन और आंत स्वास्थ्य आवश्यक है।

सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें

प्रति दिन कम से कम 2-3 सब्जियों का सेवन करने का एक बिंदु बनाएं। मौसमी फलों और सब्जियों में कई तरह के फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अधिकांश सब्जियों में फाइबर भी अधिक होता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। सब्जियों को नकारात्मक कैलोरी खाद्य पदार्थ माना जाता है क्योंकि उनमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है, दोनों को पचाने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

अच्छे से नींद लें

काम और रहने की जगह एक साथ होने से इसका हमारी नींद पर असर पड़ सकता है। जो बदले में हमारे मेटाबॉलिज्म पर असर डाल सकता है। पर्याप्त नींद लेने से कम भूख लगती है और वजन भी नहीं बढ़ता।

No stories found.