ऑफिस में काम का स्ट्रेस बढ़ा सकता है महिलाओं में वजन, जानिए एक्सपर्ट का क्या कहना है
ऑफिस में काम का स्ट्रेस बढ़ा सकता है महिलाओं में वजन, जानिए एक्सपर्ट का क्या कहना है
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

ऑफिस में काम का स्ट्रेस बढ़ा सकता है महिलाओं में वजन, जानिए एक्सपर्ट का क्या कहना है

Women Raftaar

बहुत सारे लोग अत्यधिक काम के दबाव का सामना करते हैं, जिससे चिंता और तनाव होता है। हालांकि, उन महिलाओं के लिए जानना महत्वपूर्ण है जो कार्यस्थल पर तनाव का सामना करती हैं, इससे उनका वजन बढ़ सकता है।

रिसर्च का क्या कहना है?

"शोधकर्ताओं ने स्वीडन में गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में 2017 में एक अध्ययन में कहा गया कि आधे से ज्यादा महिलायें जो काम की वजह से अधिक तनाव में रहती हैं उन्हें 20 वर्षों के अंदर अधिक वजन का सामना करना पड़ सकता है। जिन महिलाओं के पास जॉब नहीं होती है उनमें वजन बढ़ने की संभावना 20 प्रतिशत अधिक हो जाती है।

शोध में यह भी कहा गया है कि ऑफिस में अधिक काम करने से केवल महिलायें ही प्रभावित होती हैं। हालांकि अंतर्निहित कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन वजन ऑफिस में अधिक काम और घर के काम में बीजी रहने के कारण हो सकता है।

कैसे तनाव वजन बढ़ा सकता है?

“बढ़ता तनाव इंसुलिन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन के अतिरिक्त रिलीज का कारण बनता है जो वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। इंसुलिन वसा को जमा करने में मदद करता है और कोर्टिसोल भूख को बढ़ाता है।

“भले ही हम वसा और चीनी से उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे हैं, लेकिन फिर भी महिलाओं में वजन बढ़ सकता है क्योंकि कोर्टिसोल उनके चयापचय को धीमा कर देता है, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि हर 24 घंटे में 105 से 120 कैलोरी बर्न होगी, जिससे साल के अंत में लगभग 5 किलोग्राम ही वजन कम होगा।

तनाव के अन्य दुष्प्रभाव क्या हैं?

तनाव कोर्टिसोल के बढ़े हुए स्तर के कारण भावनात्मक खाने जैसी आदतों को बढ़ावा देता है। यह न केवल आप अस्वस्थ खाना खाएंगे, बल्कि इससे आप सामान्य से अधिक खा सकते हैं। तनाव कोर्टिसोल के बढ़े हुए स्तर के कारण भावनात्मक खाने जैसी आदतों को बढ़ावा देता है। यह न केवल आप अस्वस्थ खाना खाएंगे, बल्कि इससे आप सामान्य से अधिक खा सकते हैं।

खाना बनाने से बचने के लिए अस्वस्थ खाने के सेवन के, कारण कोई शारीरिक गतिविधि न होना, समय न होने की वजह से खाना छोड़ देना, किसी किसी बहाने से बाहर का खाने से भी वजन बढ़ता है।

तनाव से बढ़ने वाले वजन को कैसे नियंत्रित करें?

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप तनाव को खत्म करें। ऐसी दिनचर्या और रूटीन बनाएं जो आपकी इसमें मदद कर सके। एक हेल्दी हेबिट बनाएं जैसे रोजाना व्यायाम करें और सुबह जल्दी उठें, सही खाना खाएं। अपने खा-पीने पर ध्यान दें, ज्यादा से ज्यादा पानी पियें, खासकर खाने से पहले दो ग्लास जरूर पियें।