सर्दियों में वजन कम करने के 5 आवश्यक बातें ध्यान में जरूर रखें
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

सर्दियों में वजन कम करने के 5 आवश्यक बातें ध्यान में जरूर रखें

Women Raftaar

वजन घटाना इतना आसान काम नहीं है और ये चुनौतीपूर्ण तब और हो जाता है जब ठंड का मौसम आपके लिए परेशानी बन जाए। ठंड का मौसम आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में कई तरीकों से अर्चन डालता है जैसे आप फुर्तीले नहीं रहते, पानी कम पीते हैं, प्रोसेस्ड फूड खाना शुरू कर देते हैं और सूरज की कमी की वजह से हमारी बॉडी को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता। यह सभी कारक मेटाबॉलिस्म को धीमा कर देते हैं, जिसकी वजह से शरीर को वजन कम करने में और हेल्दी वेट बनाए रखने में समस्या पैदा होती है। इन कारणों से कई लोगों का वजन सर्दियों में बढ़ जाता है जिसे आम भाषा में विंटर वेट कहते हैं।

बस आपको क्या करने की जरूरत है बदलते मौसम पर आधारित वजन कम करें। डेली रूटीन और डाइट में बदलाव लाएं, ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए वजन कम करें। इस लेख में हम आपको सर्दियों में वजन कम करने के कुछ 5 आवयश्क बाते बता रहे हैं।

गुनगुना पानी पिएं -

बात जब स्वस्थ रहने की या वजन कम करने की आती है, तो पानी की मात्रा को जरूर देखा जाता है। लेकिन यह समस्या सर्दियों में सबसे अधिक दिखने लगती है। कम तरल पदार्थ के सेवन से निर्जलीकरण होता है, जो आपकी भूख को बढ़ा सकता है और शरीर की वसा जलने की क्षमता को कम कर सकता है। सर्दियों में पानी पीने में अगर आपको परेशानी होती है तो आप गुनगुने पानी पी सकते हैं। गुनगुना पीने के कई फायदे हैं जैसे यह हमारे शरीर में जमी वसा को कम करके रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और यह आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह ठंड के मौसम में चाय और कॉफी का सेवन कम करने का एक शानदार तरीका है। नींबू का रस, कुछ कसा हुआ अदरक और कुछ पिसे हुए पुदीने के पत्तों को गुनगुने पानी में मिलाएं और पी जाएं।

घर के अंदर गतिविधियां करें -

सुबह सुबह ठंड के मौसम में रजाई में बैठकर गर्म-गर्म चाय या कॉफी पीने में क्या आनंद आता है। इस समय आप, अपना फिटनेस और हैल्थ गोल पीछे छोड़ देते हैं। या तो हम वर्कआउट करना छोड़ देते हैं या कुछ ही समय के लिए करते हैं। परिणास्वरूप, इस तरह हमारी कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और वजन भी धीरे-धीरे कम होता है। इस समस्या का एक ही हल है घर के अंदर गतिविधियां करें। अगर आपका जिम जाने या सर्दियां में टहलने का मन नहीं है, तो सक्रिय रहने के लिए इनडोर गतिविधियों को आज़माएं। रस्सी कूदना, सीढ़ी कसरत और नृत्य करना कुछ शानदार तरीके हैं, जो सर्दियों में सक्रिय रहते हैं।

मीठा और कार्बोहाइड्रेट आहार को नजरअंदाज करें -

सर्दियां सूप और गाजर के हलवे जैसी गर्म व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे नजरअंदाज करना मुश्किल है। इसके अलावा, हम शरीर में कम विटामिन डी और सेरोटोनिन के स्तर के कारण सर्दियों में समृद्ध खाद्य पदार्थों की ओर अधिक झुकाव रखते हैं। सर्दियों में हम अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खाते हैं या अक्सर रेस्तरां में खाद्य पदार्थ ऑर्डर करते हैं। ये सभी आपके वजन कम करने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और इससे आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। अपने आहार में विटामिन डी और सेरोटोनिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ओकरा, मशरूम, डेयरी, सामन, अंडे और नट्स और बीज। इसके अलावा, क्विनोआ, फूलगोभी और शकरकंद जैसे कार्ब्स के स्वस्थ स्रोतों का चयन करें।

बाहर के लिए थोड़ा समय निकालें -

जब हम थोड़ा लो फील करते हैं, तो ऑटोमेटिकली हम अस्वस्थ आहार खाने लगते हैं। इस समस्या से लड़ने के लिए, बाहर थोड़ा समय निकालें और खुद को चीयर अप करें। मूड को अच्छा बनाए रखने के लिए केला, बेरी, ओट्स और डार्क चॉकलेट खाएं।

टुकड़ों में खाना खाएं -

तीन बार बड़ेबड़े हिस्सों में खाना खाने से और खाने के बीच में खुद को भूखा रखने से अच्छा है आप छोटे-छोटे आहार में खाना खाएं। इससे आप पेट हरा हुआ रहेगा और जंक फ़ूड की ओर भी नहीं भागेंगे। साथ ही, भूखा भी न रहें। खाना प्रोटीन और विटामिन से भरपूर खाएं।