Vajan kam karne ke liye sone se pehle piye ye 3 drinks
Vajan kam karne ke liye sone se pehle piye ye 3 drinks|Vajan kam karne ke liye sone se pehle piye ye 3 drinks
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

वजन कम करने के लिए सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक्स - Vajan kam karne ke liye sone se pehle piye ye 3 drinks

Women Raftaar

वजन को कम करना इतना आसान काम नहीं है। सही खाने से रोजाना व्यायाम करने तक, वजन कम करने में बेहद मेहनत लगती है। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स हैं जो वजन करने में आपकी मदद कर करते हैं? हां आपने सही पढ़ा। कुछ ट्रिक्स एंड टिप्स से वेट लॉस को आप बढ़ावा दे सकते हैं वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के। क्या आप जानते हैं कि खराब नींद वजन बढ़ाने, हार्मोनल असंतुलन, इंसुलिन के मुद्दों और कई अन्य समस्याओं से जुड़ी है?

एक अच्छी रात की नींद लेना उन अतिरिक्त किलो को बहाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में हम आपको ऐसे आसान ड्रिंक्स के विकल्प बता रहे हैं जिन्हें आप एक अच्छी नींद और वेट लॉस के लिए रात में सोने से पहले पी सकते हैं।

कैमोमाइल चाय -

गर्म गर्म कैमोमाइल चाय पीने से न्यूरोटांसमीटर को बढ़ाने में मदद मिलती है, ग्लाइसिन नसों को आराम देता है और माइल्ड सेडेटिव की तरह कार्य करता है। चाय आपके शरीर के तापमान को बढ़ाती है जिसमें ग्लूकोस का स्तर कम होता है वजन को भी कम करने में मदद मिलती है।

केफिर -

फर्मेन्टेड दूध का उपयोग करके बनाया गया, यह प्रोबायोटिक युक्त पेय स्वस्थ बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाकर और पाचन को बढ़ावा देकर आपके पेट के माइक्रोबायोम के लिए अद्भुत काम करता है। यह आपके शरीर को विटामिन और खनिजों को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह दही जैसा पेय बेहतर नींद और व्यायाम प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है।

मेथी के बीज -

फेनुग्रीक सीड्स जिसे हिंदी में मेथी के बीज भी कहा जाता है, पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। बीज आपके पाचन के लिए अद्भुत काम करते हैं और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं। उसमें सूजनरोधी गुण भी होते हैं और यह एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होता है। सोने से पहले एक गिलास मेथी का पानी पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ सकती है और आपको डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है।