वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है? जानें क्या गलतियां कर रहे हैं आप

वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है? जानें क्या गलतियां कर रहे हैं आप
वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है? जानें क्या गलतियां कर रहे हैं आप

जो लोग एक आदर्श वजन घटाने की योजना बनाते हैं, उन्हें एक स्वस्थ आहार अपनाना चाहिए, उन्हें अतिरिक्त वसा जलाने के लिए व्यायाम भी करना चाहिए। हालांकि, अकेले वर्कआउट करने और सेवन पर ज्यादा ध्यान न देने से सकारात्मक परिणाम नहीं मिल सकते। कुछ लोग सप्ताह के सभी सातों दिन घंटों वर्कआउट करते हैं और फिर भी अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में असफल रहते हैं। इसलिए, भोजन के विकल्प और गतिविधियाँ एक दूसरे के साथ पूर्ण तालमेल में होनी चाहिए। आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं उन गलतियों के बारे में, जिनकी वजह से आपका वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा।

हेवी कार्ब डाइट

कार्बोहाइड्रेट, कम प्रोटीन और कम फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आपके वजन घटाने की योजना के लिए फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। इसलिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें और अपने आहार में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। साबुत अनाज लें और सफेद चावल के बजाय लाल/भूरे रंग के चावल चुनें।

अधिक चीनी का सेवन

जिन खाद्य पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, वे आपके वजन घटाने की योजना को भी बर्बाद कर सकते हैं। जैम, जेली, सॉस और केचप से बचें। साथ ही ऐसी मिठाइयों से दूर रहें जिनमें बहुत अधिक चीनी होती है। इसके बजाय, अपने भोजन को मीठा करने के लिए शहद, पाम की कैंडी या गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

जंक और डीप-फ्राइड फूड्स

फ्रेंच फ्राइज, समोसे, भज्जिया और पकोड़े जैसे डीप-फ्राइड और जंक फूड खाने से भी आपका वजन कम करने की योजना कमजोर पड़ सकती है। पिज्जा, बर्गर और मैदा या मैदा से बने अन्य खाद्य पदार्थों से भी परहेज करें।

प्रेज़रवेटिव डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ

इंस्टेंट नूडल्स, पास्ता, फ्रोजन फ्राइड फूड खाने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी, भले ही आप पूरे दिन वर्कआउट क्यों न कर लें। ये खाद्य पदार्थ प्रेज़रवेटिव से भरे हुए होते हैं और इनमें बहुत कम या किसी भी तरह का पोषण नहीं होता। इसके अलावा, ये मैदा से बने होते हैं, और इनमें सिंथेटिक स्वाद और आर्टिफिशियल रंग होते हैं।

वर्कआउट करने से ठीक पहले या तुरंत बाद भोजन करना

व्यायाम करने के तुरंत बाद कभी भी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप अपना नाश्ता या खाना खाने के दो घंटे बाद वर्कआउट करते हैं, तो भी आपको इसमें मदद मिलेगी। किसी भी समय भोजन करने से भी आपका वजन कम नहीं हो सकता।

No stories found.