महिलाओं की इन 5 समस्याओं का हल है अजवाइन, ऐसे करें इस्तेमाल
बीमारी और उपचार (Health conditions and diseases)

महिलाओं की इन 5 समस्याओं का हल है अजवाइन, ऐसे करें इस्तेमाल

Women Raftaar

अजवाइन ऐसी सामग्री है जिसे आप हर भारतीय रसोई में देख सकते हैं। अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अगर आप इसे खाने में इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसका पानी भी पीते हैं तो महिलाओं की सेहत का ध्यान इससे अच्छा और कोई नहीं रख सकता। दरअसल, अजवाइन का पानी न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इससे पीरियड्स से जुडी समस्याएं, वजन या कोलेस्ट्रॉल आदि से सम्बंधित परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। चलिए आपको इस लेख में महिलाओं से जुडी पांच ऐसी परेशानिया बताते हैं जिन्हें आप केवल अजवाइन के पानी से खत्म कर सकती हैं।

लेकिन उससे पहले बताते हैं अजवाइन का पानी बनाने का तरीका -

कुछ मात्रा में अजवाइन के बीज लें और उन्हें पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। फिर अजवाइन के पानी को छन्नी से छान लें। अजवाइन के पानी को ठंडा होने दें, उसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।

पीरियड्स समय पर न आना -

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं तो रोजाना इस पानी को पिएं। इससे न सिर्फ आपके पीरियड्स समय पर आएँगे, बल्कि इसमें होने वाली ऐंठन, पेट दर्द, कमर दर्द जैसी दिक्कत्तें भी दूर हो जाती हैं।

यूरीन संक्रमण -

गर्मियों में अक्सर ऐसा होता है कि कई महिलाओं को यूरीन इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। अगर आप यूरीन इन्फेक्शन गंभीर समस्या से बचना चाहती हैं तो रोजाना 1 कप अजवाइन का पानी पिएं। इस पानी से आपको हर समस्या से निजात मिलेगा।

गैस्ट्रिक समस्या को करे खत्म -

महिलाओं में अक्सर गेस्ट्रिक समस्या देखने को मिलती है, ज्यादातर ये समस्या डिलीवरी के बाद अधिक देखी जाती है। लेकिन ये समस्या आप अजवाइन के पानी से खत्म कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप इस पानी को रोज पीती हैं तो कब्ज, डायरिया और पेट दर्द की समस्या भी दूर होगी।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है -

अजवाइन का पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, इससे मांसपेशियों का दर्द भी दूर होता है। इसके अलावा इससे जोड़ों, पीठ व कमर के दर्द की समस्या का भी हल होता है।

ब्रैस्‍टफीडिंग -

ब्रैस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए अजवाइन का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन करने के गुण मौजूद होते हैं।