गर्भावस्था में आपके लिए लहसुन फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानें इस लेख में
मां का स्वास्थ्य और देखभाल (Mother Care)

गर्भावस्था में आपके लिए लहसुन फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानें इस लेख में

Women Raftaar

प्रेग्नेंसी महिला के जीवन में एक ख़ास पल लेकर आती है। इस समय आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ पल रहे शिशु का भी ध्यान कुछ सावधानियों के साथ रखती हैं।

गर्भावस्था के समय बहुत सी ऐसी करने वाली और न करने वाली चीजें होती हैं। बात करें खाने की तो गर्भावस्था में क्या आपको खाना चाहिए क्या नहीं सबसे बड़ी दुविधा तो यही होती है। एक ऐसा ही फूड है लहसुन। लहसुन में एंटीवायरल गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ महिलाएं गर्भावस्था में इसे खाने से परहेज करती हैं, चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि आपके लिए फायदेमंद या नुकसानदायक –

क्या लहसुन आपके लिए अच्छा है?

न केवल लहसुन में पोषक तत्व, विटामिन और खनिज के गुण होते हैं, बल्कि यह एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल दवा भी है। यह शरीर में रक्त के प्रवाह को सामान्य करता है और हार्मोनल कार्यों को संतुलित करता है। इसमें एलिसिन होता है, जो प्रभावी रूप से अलग-अलग कीटाणुओं और वायरस से लड़ने में काम आता है।

क्या लहसुन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान बेहद फायदेमंद माना जाता है और कुछ को कैफीन की तरह, जो कि गर्भावस्था में हानिकारक हैं। कहा जाए तो, लहसुन इनमें से किसी भी श्रेणी में नहीं आता है।

अगर आप गर्भावस्था में लहसुन का सेवन करती हैं? तो क्या होगा

भले ही लहसुन गर्भावस्था की पहली तिमाही में सुरक्षित हो, लेकिन गर्भवती महिलाओं को दूसरी और तीसरी तिमाही में मात्रा को लेकर ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में कच्चा लहसुन खाना खाने से गर्भवती महिलाओं को कोताही बरतनी चाहिए।

सावधानियों से जुडी बातें -

अगर आप लहसुन को कम मात्रा में खाती है तो ये आपके लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, इसमें खून को पतला करने के भी गुण मौजूद होते हैं, जो कि ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकते हैं। अधिक मात्रा खतरनाक हो सकती है। अन्य कारण, इसका स्वाद और गंध जिसकी वजह से कई महिलायें इसे खाने से बचती हैं। इसकी गंध काफी तेज होती है, जिसकी वजह से आपको भूख नहीं लगेगी और मतली जैसी समस्या हो सकती है।

निष्कर्ष -

भले ही गर्भावस्था के दौरान लहसुन के सेवन से जुडी कई सावधानियों की सलाह दी जाती हो, लेकिन फिर भी ये असुरक्षित नहीं है। बस आपको इसके बिलकुल न खाकर कुछ मात्रा में खाने की आदत डालनी चाहिए।

अगर स्वाद आपको अच्छा नहीं लगता, आप इसका जूस या अन्य सप्लीमेंट्स के रूप में ले सकते हैं। फिर से हम आपको यही सलाह देंगे, बिना डॉक्टर की सलाह लिए गर्भावस्था की डाइट में किसी भी चीज को शामिल न करें, या पहले से ही उस आहार को लेना बंद न करें।