लॉकडाउन के दौरान मदर्स डे सेलिब्रेट करने के कुछ खास सात तरीके
मां का स्वास्थ्य और देखभाल (Mother Care)

लॉकडाउन के दौरान मदर्स डे सेलिब्रेट करने के कुछ खास सात तरीके

Women Raftaar

आप अपनी मां के साथ रहें या न रहें उन्हें इस बात कोई फर्क नहीं पड़ता, वो मीलों दूर बैठकर भी हमारी भलाई और हमारी ज़रूरतों के बारे में सोचती रहती हैं। और जो भी संभव हो सके, वह हमारी सभी मांगों को पूरा करने की कोशिश करती ही करती हैं। वह रोजाना हमारे नखरों को झेलती हैं और प्रत्येक दिन हमारे जीवन को बेहतर बनाने की सीख देती हैं।

लेकिन इन सब चीजों के लिए क्या आपने कभी उन्हें दिल से धन्यवाद किया है, अपनी व्यस्त जीवनशैली से निकलकर क्या आपने कभी उनके साथ फुर्सत से कुछ पल बिताएं हैं? शायद नहीं! तो आज यही मौका है मदर्स डे के दिन आप उन्हें कुछ नए तरीकों से उन्हें खुश करें और दिल से धन्यवाद देने की कोशिश करें।

चूंकि लॉकडाउन के समय उनके लिए कुछ बेहतरीन व सरप्राइज देना थोड़ा मुश्किल है, तो ऐसे में हम लेकर आएं कुछ खास तरीके जिनकी मदद से आप अपनी मां को खुश कर सकते हैं।

अपने दिल की बातें लिखें –

हाथ से लिखकर अपने दिल की बातें बताने से अच्छा तौफा कोई और हो ही नहीं सकता। खासकर आज की सोशल मीडिया की सुनिया में, अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए उनके लिए कुछ शब्दों का नोट लिखें। इस छोटे से लेटर में उन्हें निस्वार्थ प्रेम के लिए धन्यवाद दें, वो सभी चीजें लिखें जिन्हें आजतक आपने महसूस की लेकिन बोलने का मौका नहीं मिला और लेटर को चाय के साथ उन्हें दें।

उनका पसंदीदा नाश्ता तैयार करें –

जब आप बच्चे थे, आपकी मां आपको बिस्तर पर चाय या दूध देती रही हैं, शायद कुछ लोगों के लिए ये अभी भी होता होगा, क्योंकि सुबह-सुबह मां की हाथ की चाय का मजा ही कुछ और है। तो आज आप भी उन्हें अपना प्यार दिखाएं और उनके लिए एक खास नाश्ता तैयार करें। अगर आपको ज्यादा कुछ बनाना नहीं आता है, तो आप इंटरनेट की मदद से उनके लिए कुछ बना सकते हैं।

घर पर पार्लर खोलें –

COVID 19 लॉकडाउन के कारण सभी सैलून बंद हो गए हैं, तो ऐसे में आप अपने घर में ही पार्लर खोल सकते हैं। आज के दिन आप अपनी माँ को मैनीक्योर और पेडीक्योर दें ताकि दिनभर काम करते रहने से हो रही थकान दूर हो सके। यदि आप नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो एक ऑनलाइन वीडियो देखें और जानें कि यह आप किस तरह कर सकते हैं। यकीन मानिये, यह आईडिया आपकी मां को बेहद अच्छा लगेगा।

उनके साथ उनकी पसंदीदा फिल्म देखें –

हम सभी की तरह, हमारी माताओं की भी कुछ पसंदीदा क्लासिक फिल्में हैं जिन्हें वे बार-बार देखना पसंद करती हैं। क्योंकि आम दिनों में, हमें उनके साथ बैठकर फिल्म देखने का समय नहीं मिलता, तो आज के दिन उन्हें वो समय दें और उनके साथ उनकी पसंदीदा फिल्म देखें।

एक वीडियो कोलाज बनाएं –

पुरानी यादों को संजोना कौन नहीं चाहता? अपनी माँ के साथ कुछ पुरानी तस्वीरें ढूंढें और उसका एक वीडियो कोलाज बनाएँ। यह विचार उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो इस समय घर से दूर हैं।

उनके लिए घर की सफाई करें –

कोरोनोवायरस महामारी के बीच, हमारी माताओं ने अपने घरों को साफ-सुथरा में बेहद मेहनत की है। उन्हें एक दिन की छुट्टी दें और अपने घर की साफ सफाई खुद करें। अगर आप साफ सफाई करना नहीं जानते तो आप अपनी मां से पूछ सकते हैं। लेकिन उन्हें काम बिलकुल भी न करने दें।

उसके साथ एक ऐसी गतिविधि करें जिसमें उन्हें आनंद आता हो –

कोई भी गतिविधि करें जो आपकी माँ को पसंद हो। डांस, गार्डनिंग, पार्क में घूमना या पेंटिंग में से कुछ भी हो सकता है।

Raftaar
women.raftaar.in