प्रेगनेंसी के दौरान व्यायाम करते समय इन टिप्स का रखें खास ख्याल
मां का स्वास्थ्य और देखभाल (Mother Care)

प्रेगनेंसी के दौरान व्यायाम करते समय इन टिप्स का रखें खास ख्याल

Women Raftaar

अब तक हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना खतरनाक है। हालांकि, डॉक्टर स्वस्थ और आसान प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहने की सलाह देते हैं।

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना आमतौर पर सुरक्षित होता है, जब तक आपको कोई जटिलता न हो और आपके डॉक्टर द्वारा व्यायाम न करने के लिए कहा गया हो। सामान्य गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से अत्यधिक वजन बढ़ने, गर्भकालीन मधुमेह, पीठ दर्द, अवसाद और प्रीक्लेम्पसिया सहित कई स्वास्थ्य जोखिमों को कम किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम की सुरक्षा के बारे में चिंतित लोगों के लिए, एक अध्ययन ने ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में एक व्यवस्थित समीक्षा प्रकाशित की, जिसमें 46 अध्ययनों का विश्लेषण किया गया, जिसमें पाया गया कि प्रसवपूर्व व्यायाम से गर्भपात या भ्रूण की मृत्यु का खतरा नहीं बढ़ता है।

लेकिन इससे पहले कि आप गर्भावस्था के दौरान एक व्यायाम दिनचर्या का पालन करने का निर्णय लें, अपने चिकित्सक से परामर्श करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे विशेषज्ञ की निगरानी में करें- क्योंकि कुछ स्थितियाँ इसे अधिक जोखिम भरा बना सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान आपको कितने समय तक व्यायाम करना चाहिए?

शेषज्ञ प्रतिदिन लगभग 30 मिनट व्यायाम या एक सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करने की सलाह देते हैं। लेकिन दिन में 45 मिनट से ज्यादा व्यायाम न करें, क्योंकि इससे आपके ओवरहीटिंग और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान सबसे अच्छा व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान सभी व्यायाम सुरक्षित नहीं हैं। गर्भवती महिलाओं को जॉगिंग सहित एरोबिक व्यायाम का चयन करना चाहिए क्योंकि ये गर्भावस्था के दौरान सबसे सुरक्षित हैं। आपकी गति ऐसी होनी चाहिए कि आप सक्रिय रहते हुए वार्तालाप कर सकें। यदि आप पहले बहुत सक्रिय नहीं हैं या मोटे हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें।

आपको क्या नजरअंदाज करना जरूरी है?

स्कूबा डाइविंग, कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स, घुड़सवारी जैसी जोखिम भरी गतिविधियों से बचें। जिमनास्टिक या डाउनहिल स्कीइंग। हॉट योगा और हॉट पाइलेट्स से भी बचना चाहिए क्योंकि इन गतिविधियों से शरीर का तापमान बढ़ता है, जो आपके भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है।

डॉक्टर से जांच कब कराएं?

यदि आपको योनि से रक्तस्राव, साँस लेने में तकलीफ या दर्दनाक संकुचन जैसी कोई जटिलता दिखाई देती है, तो तुरंत व्यायाम करना बंद करें और अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

ध्यान रखें -

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना बिल्कुल सुरक्षित और स्वस्थ है। बस कम प्रभाव वाले व्यायामों को चुने और उन्हें विशेषज्ञ की निगरानी में करने का ध्यान रखें।

Raftaar
women.raftaar.in