घर को साफ रखने के 6 किफायती टिप्स
ब्यूटी फैशन प्रॉब्लम्स (Beauty Fashion Problems)

घर को साफ रखने के 6 किफायती टिप्स

Ghar ko saaf rakhne ke 6 kifayti tips

Women Raftaar

घर को साफ-सुथरा रखना और वॉडरोब को सेट रखना बेहद जरूरी है लेकिन हर समय एक पूरी तैयारी के साथ में साफ-सफाई रखना बेहद मुश्किल होता है तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे किफायती टिप्स बता रहे हैं जो काफी आसान हैं और जिन्हें आप रोजाना सिम्पल तरीके से कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं –

घर को साफ रखने का तरीका है सही तरीकों से कपड़ों को रखें - Ghar ko saaf rakhne ka tarika hai sahi tariko se kapdo ko rakhe

अगर अलमारी में आपके कपड़े अस्तव्यस्त हो रखे हैं और कभी-कभी कपड़े मिलते नहीं हैं तो स्कार्फ, बेल्ट दुपट्टा लटकाने के लिए एक टेंशन रॉड का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप शावर हुक्स को एक हैंगर पर अटकाकर उनपर कपड़े लटका सकते हैं।

घर साफ रखने का उपाय है दरारों को भर दें - Ghar saaf rakhne ka upay hai dararo ko bhar de

अगर आपकी खिड़की के शीशों पर छोटे-छोटे छेद दिख रहे हैं तो उन्हें क्लियर नेल पॉलिश से भर दें। छेद या क्रैक अगर कही भी दिखें तो क्लियर कोट भरें फिर कुछ देर उसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर से क्लिकर कोट को लगाएं। यही प्रक्रिया दरारों को भरने तक दोहराते रहें।

घर की साफ सफाई करने का आसान तरीका गैजेट्स की देखभाल करें - Ghar ki saaf safai karne ka aasan tarika gadgets ki dekhbhal kare

अगर आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स गीले हो जाते हैं, तो पहले उन्हें बंद करें और सूखे कपड़े या तौलिए से अच्छे से पोछें। फिर उन्हें कच्चे च्वालों के बीच दो दिन के लिए रख दें। इस प्रक्रिया की मदद से कच्चे चावल पूरा मॉइस्चर खींच लेंगे।

घर की साफ सफाई आयरन को साफ करके रखें - Ghar ki saaf safai iron ko saaf karke rakhe

किसी भी दाग को साफ करने वाली दो मुख्य चीजें सिरका और बेकिंग सोडा की मदद से आयरन को साफ कर सकते हैं। पहले एक बड़े चम्मच सिरका लें और दो बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा लें। दोनों को एक साथ मिला लें और फिर उसमें कपड़ा डुबोकर आयरन को साफ करें। जब एक बार ये सूख जाए तो गीले कपड़े से उस हिस्से को पोछ दें।

घर को साफ सुथरा रखने का तरीका मोजों को एक साथ रखें - Ghar ko saaf suthra rakhne ka tarika mojo ko ek sath rakhe 

मोजों की जोड़ी को बनाए रखना बेहद मुश्किल होता है, तो जब भी आप उन्हें वाशिंग मशीन में डालें तो पहले उन्हें मैश बैग में डाल दें और फिर उसे धोएं। इस तरह मोज़े के जोड़े न खोएंगे न खराब होंगे।

Raftaar
women.raftaar.in