पार्टनर को लेकर कैसे संभालें रिश्ते
रिलेशनशिप पर्सनालिटी प्रॉब्लम्स (Relationship Personality Problems)

पार्टनर को लेकर कैसे संभालें रिश्ते

Partner ko lekar kaise sambhale rishte

Women Raftaar

पार्टनर्स एक दूसरे के साथ बहुत सारी भावनाएं शेयर करते हैं। ये फिलिंग्स प्यार की या फिर गुस्से की किसी भी तरह की हो सकती हैं। कभी-कभी उनके बीच नाराजगी भी हो जाती है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपकी सफलता या किसी खूबी की वजह से आपसे जलने लगे तब क्या किया जाए।

जीवन की इन सब मुश्किलों से घबराकर रिश्तों को तो खत्म नहीं किया जा सकता। इसलिए जरूरी है कि अगर किसी का पार्टनर उसके प्रति जलन या ईर्ष्या की भावना रखने लगे तो ऐसी परिस्थिति से कैसे निपटा जाए। तो चलिए जानते हैं मज़ेदार तरीकों से पार्टनर को लेकर कैसे संभालें रिश्ते -

1. जलन के कारण का पता लगाएं -

किसी के मन में दूसरे के लिए जलन का भाव अचानक से पैदा नहीं होता। जीवनसाथी के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है। आपके पार्टनर के मन में यूं ही अचानक से जलन का भाव नहीं आ कता।

कई बार इसका कारण विश्वास टूटना होता है। समस्या के समाधान के लिए सबसे पहले उसकी जड़ों तक पहुंचना जरूरी है। सबसे पहले आप ये पता लगाएं कि पार्टनर के आपसे जलने का कारण क्या है।

2. धैर्य रखें -

कई बार खुद उस शख्स को भी पता नहीं होता है कि उसका व्यवहार उसके जीवनसाथी के प्रति जलन का है। अगर आपका पार्टनर आपके दोस्तों से केवल इसलिए जलता है क्योंकि आप अपना बहुत सा समय दोस्तों के साथ बिताते हैं तो इस समस्या को जल्दी सुलझाएं।

इससे निकलने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने दोस्तों और पार्टनर के बीच सही संतुलन बनाकर रखें। इसके अलावा अगर जीवनसाथी को आपकी सफलता से जलन है तो धैर्य के साथ इन सबको हल करने की कोशिश करें।

3. रूढ़िवादी सोच -

कई बार पुरुषों की सोच रूढ़िवादी होती हैउस समय भी वह अपनी पत्नी से इस बात की जलन करने लगते हैं कि वह उसकी तुलना में ज्यादा सफल महिला है या उससे ज्यादा कमाती है।

इसके अलावा कई बार पुरुषों में इस बात की जलन भी हो जाती है कि कहीं उसकी पत्नी उसे छोड़ न दे। यह वह लोगों के बीच ज्यादा मशहूर है।

4. बातचीत और काउंसिलिंग जरूरी -

किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए जरूरी है कि आपस में खुलकर बातचीत की जाए। अपने पार्टनर को इस बात का एहसास कराएं कि वह आपके लिए कितना खास है।

अगर इन बातों से आपकी समस्याओं का हल नहीं हो रहा है तो आप किसी रिलेशनशिप काउंसलर से मिल कर इसे सुलझा सकती हैं।

5. कुछ दायरे तय करें -

जब कोई पार्टनर आपसे जलन या शक करने लगता है तो वह आपके मोबाइल या सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड मांगेगा और उस पर नजर रखेगा।

भावनाओं में बहकर अगर आप ये सब देने को तैयार हो जाती हैं तो आगे चलकर यह एक समस्या बन सकती है। जरूरी है कि पहले ही रिश्ते में कुछ दायरे तय कर लिए जाएं।

Raftaar
women.raftaar.in