शादी से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखें
रिलेशनशिप पर्सनालिटी प्रॉब्लम्स (Relationship Personality Problems)

शादी से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखें

Shaadi se pehle kaun si bate dhyan me rakhe

Women Raftaar

शादी हर किसी के जीवन का एक बहुत बड़ा फैसला होता है और इससे जुड़ी हर जानकारी सभी कपल्स को होनी चाहिए। इन जरूरी चीजों को अगर आप पहले से ही जान लें तो आपकी शादीशुदा जिंदगी बेहतर बन सकती है। शादी करने से पहले एक दूसरे से जुड़ी हर बात की जानकारी होनी चाहिए ताकि भविष्य में आप दोनों के बीच किसी भी प्रकार की कोई समस्या पैदा न हो।

शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए आप अपने पार्टनर की सोच और व्यवहार को जानने की पूरी कोशिश करें। साथ ही एक दूसरे से प्यार से पेश भी आएं।

आइए आपको बताते हैं शादी से जुड़ी ऐसी 5 बातें जो हर कपल को जाननी चाहिए।

1. एक दूसरे का सम्मान करें -

शादी के रिश्ते को मजबूती के साथ निभाने के लिए एक दूसरे का सम्मान करना बहुत जरूरी होता है। यदि आप अपने पार्टनर की इज्जत नहीं करेंगे तो आप उनसे प्यार भी नहीं कर पाएंगें। जिंदगी को खुशियों के साथ जीने के लिए अपने पार्टनर का सम्मान करना बहुत जरूरी होता है। इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी बेहतर बनती है।

2. एक दूसरे की सहमति जरूरी -

आपको शादी से पहले अपने पार्टनर से इस बात को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह मानसिक रूप से आपसे शादी करने के लिए तैयार है या नहीं। कहीं वो किसी के दवाब में तो शादी नहीं कर रहा या फिर आपको पसंद करता है या नहीं। ये जानना जरूरी है कि उसकी लाइफ में कोई और तो नहीं है जिसे वो पसंद करता हो और उस से शादी करना चाहता हो।

3. एक दूसरे के दोस्तों और रिश्तेदारों को जानें -

अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए अपने पार्टनर के परिवार के सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदारों के बारे में खुलकर जान लें। इतना ही नहीं दोस्तों का घर पर आना-जाना, पार्टी करना पार्टनर को पसंद है या नहीं, इसके बारे में भी खुलकर बात कर लें। इससे भविष्य में आपके वैवाहिक जीवन में कोई समस्यां नहीं आएगी।

4. एक दूसरे से खुलकर बातचीत करें -

अपने पार्टनर के किसी भी आदत को जानने के लिए एक दूसरे से खुलकर बातचीत करना जरूरी होता है। यदि आप एक-दूसरे को समय देंगे तो आप अपने पार्टनर के बारे में ज्यादा जान पाएंगे। इसके अलावा यदि कोई गलतफहमी होगी तो वो भी बातचीत से ही दूर की जा सकती है।

5. आत्मीयता होनी जरूरी -

शादी से पहले एक दूसरे के लिए आत्मीयता होना भी जरूरी होता है क्योंकि यह रिश्ते को बहुत मजबूत बनाता है और इससे एक-दूसरे पर भरोसा भी बनता है। आत्मीयता का मतलब सिर्फ शारीरिक जुड़ाव नहीं होता है बल्कि मानसिक जुड़ाव भी होता है। यह आपके प्यार को और भी गहरा और मजबूत बनाता है।

Raftaar
women.raftaar.in