अगर आपके भी घर में रह जाता है बचा हुआ खाना तो ऐसे करें अगले दिन उसका इस्तेमाल
Picasa
5 मिनट रेसिपी (Fast Food)

अगर आपके भी घर में रह जाता है बचा हुआ खाना तो ऐसे करें अगले दिन उसका इस्तेमाल

Women Raftaar

बेकार होने से पहले और आपको बीमार करने से पहले अगर बचे हुए खाने का इस्तेमाल सही तरीके से कर लिया जाए तो बचा हुआ खाना भी काम में आ सकता है और आपको एक स्नैक भी मिल सकता है। बचे हुए खाने के बारे में नहीं सामग्री के बारे में सोचें सलूशन आपको खुद व खुद मिल जाएगा। इस लेख में आपके बचे हुए खाने का इस्तेमाल फिर से कैसे किया जा सकता है जैसे तरीके बता रहे हैं तो चलिए फिर शुरू करते हैं –

सब्जियों का सूप बनाएं -

जरूरी नहीं है कि बची हुई सब्जियों को आप फेंक दें। सब्जियों को आप पानी में डाल दें और उसे उबलने दें तब तक जब तक सब्जियां मुलायम न हो जाए और उनकी प्यूरी सूप में न बदल जाए। सब्जियों का फ्लेवर आपको अपने आप सूप में दिखाई देने लगेगा। आप बचा हुआ राजमा या छोले भी इस तरह से बना सकते हैं।

बची हुई दाल पराठों के लिए -

ताज़ी दाल के मुकाबले बची हुई दाल का स्वाद बिगड़ सा जाता है, और अगली सुबह आप उस स्वाद के साथ बिलकुल भी नहीं खा पाते हैं। अपनी बची हुई दाल को पानी की जगह पर आटे में मिला दें, फिर अच्छे से आटे और दाल को मसालों के साथ जैसे कि हल्दी, कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च, धनिया आदि मिला लें। अब आप इनके पराठे बनाएं और इन्हें दही और आचार के साथ स्वाद से खाएं।

बची हुई रोटी -

अगर आपकी रोटी बची हुई और खाने लायक है तो आप उसे एक नए स्नैक के रूप में खा सकते हैं। रोटी का नया बदलाव आपके परिवार और बच्चों को बेहद ही पसंद आएगा। अपनी बची हुई रोटी को चिप्स के छोटे छोटे आकार में काटें, कड़ाई में तेल गर्म करें और फिर रोटी के टुक्सों को एक एक करके डालें और क्रिस्प होने तक चलाएं। बचा हुआ तेल उसमें से निकाल लें और उसपर नमक चिल्ली पेपर डालकर खाएं।

चावलों को कटलेट के रूप में -

आप बचे हुए चावलों के साथ बहुत कुछ बना सकते हैं जैसे खीर, लेकिन एक और स्नैक है जो कि बेहद पोषित होगा और उसे मजेदार तरीके से भी तैयार कर सकते हैं। यह स्नैक आपने पूरे परिवार को भी बेहद पसंद आएगा। आप चावलों से कटलेट तैयार कर सकते हैं। पके और मैश चावलों को आप पकी और मैश दाल या सब्जियों के साथ मिलाएंगे साथ ही उसमें मसालों को शामिल करेंगे तो आपके लिए एक यम्मी कटलेट बनकर तैयार होंगे।

ब्रेड पकोड़ा तैयार करें -

अगर आपके घर में ब्रेड पैकेट्स रखे हुए हैं और समझ नहीं पा रहे इनका क्या करें तो हमारी राय है कि आप नाश्ते में इनके ब्रेड पकोड़े तैयार करें। बेसन के साथ तैयार ब्रेड पकोड़े की रेसिपी बेहद ही सिम्पल है। बचे हुए ब्रेड का आप ब्रेडक्रम्ब्स तैयार कर सकते हैं।