कांजी वड़ा रेसिपी जल्दी से इस तरह बनाएं

Kanji vada recipe jaldi se is tarah banaye
कांजी वड़ा रेसिपी जल्दी से इस तरह बनाएं

कांजी वड़ा बहुत ही टेस्‍टी ड्रिंक है। यह एक राजस्थानी रेसिपी हैजो आमतौर पर त्यौहारों में बनाई जाती है। कांजी वड़ा पाचन में मददगार होता है और इससे आपके मुंह का स्वाद भी बदल जाएगा। इसे पीने के बाद भूख भी लगने लगती है।

आइए आपको बताते हैं कांजी वड़ा जल्दी से बनाने का तरीका।

कांजी वड़ा बनाने के लिए सामग्री:

1.     मूंग की दाल- 1/2 कप

2.     सरसों का तेल- 2 टेबल स्पून

3.     साबूत सरसों- 2 टेबल स्‍पून

4.     हींग- चुटकीभर

5.     हल्दी पाउडर- 1 टेबल स्‍पून

6.     लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

7.     पानी- 2 लीटर

8.     नमक- स्वादानुसार

9.     तेल- अदांजानुसार

कांजी वड़ा बनाने का तरीका:

1. सबसे पहले गैस पर तेज आंच पर एक बर्तन रखें और उसमें पानी डालें और उबलने दें। फिरइस पानी को ठंडा कर लें। अब एक कटोरी लें और उसमें नमकहींगलाल मिर्च पाउडरहल्दी पाउडरसरसों और तेल डालें। अब इन मसालों में उबालकर ठंडा किया हुआ पानी डालकर रख दें। पीली या काली सरसों न हो तो राई का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

2. इस कटोरी को ढककर 3 दिन तक के लिए रख दें। रोजाना एक बार सूखे और साफ स्‍पून से इसे चलाएं। तीसरे दिन कांजी को चखिएकांजी हल्की हल्की खट्टी हो जाती हैचौथे दिन पानी का स्वाद एकदम अच्छा खट्टा और बड़ा ही स्वादिष्ट हो जाता है।

3. इससे पता चलता है कि आपकी कांजी तैयार हो गई है। अब वड़े बनाने के लिए मूंग की दाल को अच्छे से पानी से धोकर साफ करके 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। जब दाल भीग जाए तो इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल दें। इस दाल को मिक्सर में डालकर हल्का दरदरा पीस लें। अब पिसी हुई दाल में नमक डालें और अच्छे से फूलने तक फैंट लें।

4. गैस में तेज आंच पर एक कढ़ाही रखें और उसे गर्म होने दें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो इसमें तेल डालें और गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें हाथ से छोटे-छोटे वड़े बनाकर डालें।

5. वड़ों को हल्का ब्राउन होने तक तल लें। जब वड़े फ्राई हो जाएं तो इन्‍हें प्लेट में निकाल लें। कांजी सर्व करने से थोड़ा पहले इन वड़ों को थोड़े गर्म पानी में डालकर भिगो लें। अब एक ग्लास में कांजी डालें और साथ में 3 से 4 वड़े भी डालें। आपका टेस्‍टी कांजी वड़ा सर्व करने के लिए तैयार है।

No stories found.