बकरीद के दिन आप भी करें इन खास रेसिपी को बनाने की तैयारी
फेस्टिवल एंड स्पेशल रेसिपी (Festival and Special Recipe)

बकरीद के दिन आप भी करें इन खास रेसिपी को बनाने की तैयारी

Women Raftaar

त्योहार और उत्सव हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। दिलचस्प बात यह है कि हर त्योहार अपने साथ खुशियों की लहर लेकर आता है, और एक स्वादिष्ट रेस्पी के बिना आप इन त्योहारों का मजा नहीं उठा सकते।

वास्तव में, कुछ त्योहार अनुष्ठानों, परंपराओं और स्वादिष्ट खाने से जुड़े होते हैं और बकरीद भी ऐसा ही एक त्योहार है। इस त्यौहार के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह शानदार भोजन के साथ उत्सव मनाता है। बिरयानी से लेकर फ़िरनी से लेकर कोरमा तक, यह त्योहार अच्छे भोजन से जुड़ा है।

ईद-अल-अधा के दिन तैयारियां जोरों पर होती हैं। इसलिए, हम आपके ईद समारोह को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ दिलचस्प रेसिपी आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

नल्ली भूना –

यह पारंपरिक मुगलई रेसिपी सबसे अच्छी डिश है जिसे आप इस अवसर पर अपने प्रियजनों के लिए तैयार कर सकते हैं। आप इस दिन दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए तैयार कर सकते हैं। यह धीमी पकी हुई स्वादिष्टता मीट और मसालों जैसे दालचीनी, जायफल, लौंग और अदरक के साथ बनाई जाती है। उत्कृष्टता का एक स्पर्श जोड़ने के लिए थोड़ा घी डालें, इससे इस व्यंजन का स्वाद बढ़ जाएगा।

जर्दा पुलाव -

मीठे चावल हमेशा भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रहे हैं और इसके कई संस्करण हैं। इसे स्वादिष्टता के साथ इस उत्सव को और भी आनंदमय बनायें। जरदा पुलाव एक मीठा चावल है, इसे चावल, सूखे मेवे, केसर और खोये के साथ तैयार किया जाता है। इस व्यंजन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना आसान है, लेकिन इसका स्वाद तब अधिक बढ़ जाता है जब सभी सामग्रियों को सही मात्रा में डाला जाए। इसलिए, इस व्यंजन को तैयार करते समय सामग्री को लेकर अधिक सावधान रहें।

मटन बिरयानी -

खैर, बिरयानी सिर्फ ईद का पर्याय है, आप इस त्योहार की कल्पना बिरयानी के बिना नहीं कर सकते। हालांकि, मटन या चिकन आपकी पसंद पर निर्भर करती है। मटन, चावल, घी, केसर और मसालों के मेलजोल की अच्छाई के साथ बिरयानी बनाई जाती है। इस व्यंजन को अक्सर मिर्ची का सालन या कोरमा के साथ परोसा जाता है, जो आपके भोजन को और स्वादिष्ट बनाता है।

चिकन कोरमा –

चिकन कोरमा एक प्रामाणिक मुगलई रेसिपी है, जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इसे धीमी आंच पर बनाया जाता है और अक्सर इसे शरमल, बिरयानी या सादे चावल के साथ खाया जाता है। चिकन, प्याज, टमाटर, दही और भारतीय जड़ी-बूटियों और मसालों के मिश्रण के साथ इसे तैयार किया जाता है।

मीठी सेवइयां -

ईद से जुड़ा एक और सर्वोत्कृष्ट आनंद है सेवइयां, जिसे सेवई, दूध, गुलाब जल और बादाम के साथ मनाया जाता है। यह मीठी रेसिपी के बिना ईद अधूरी है। इसे आप कई प्रकार से परोस सकते हैं। मीठी सेवइयां आप खाने के बाद खा सकते हैं या खाने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं।

तो, इस ईद पर अपने प्रियजनों को इन व्यंजनों के साथ खुश करें और मजेदार तरीकों से इस दिन को सेलिब्रेट करें।