दिवाली के दिन बनाएं नारियल बर्फी, इन आसान तरीकों से
फेस्टिवल एंड स्पेशल रेसिपी (Festival and Special Recipe)

दिवाली के दिन बनाएं नारियल बर्फी, इन आसान तरीकों से

Women Raftaar

अगर आपको नारियल का टेस्ट बेहद अच्छा लगता है तो आप सही जगह आएं हैं। स्वादिष्ट होने के अलावा नारियल में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह पथरी से भी आपको बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बॉडी को भी हाइड्रेट करता है। किसी भी तरह का इवेंट हो, किट्टी पार्टी, बर्थडे पार्टी, एनिवर्सरी या अन्य प्रकार के उत्सव में आप नारियल की बर्फी बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको आसान सामग्रियों की मदद से नारियल की बर्फी बनाने का तरीका बता रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

नारियल की बर्फी की सामग्री –

  • · 1 1/2 कप सूखा नारियल घिसा हुआ

  • · 1 1/2 कप पानी

  • · 3 चम्मच कटा हुआ बादाम

  • · 1 1/4 कप चीनी

  • · 1/2 चम्मच मसाले इलायची

  • · 3 चम्मच घी

नारियल बर्फी कैसे बनाएं –

चीनी का रस बनाएं और नारियल मिश्रण तैयार करें -

सबसे पहले नॉन स्टिक पैन लें और फिर उसमें पानी व चीनी मिलाएं। जब चीनी पिघल जाए, फिर उसमें इलाइची पाउडर मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से चला लें। चीनी के रस की सही मात्रा देखने के लिए आप उसे पहली उंगली व अंगूठे के बीच में रखकर देखें, अगर उंगलियों के बीच गाढ़ापन देखते हैं तो मात्रा एकदम सही है। अब उसमें सभी सामग्रियों के साथ घिसा हुआ नारियल डाल दें। सभी मिश्रण को अच्छे से मध्यम आंच पर चलाए तब तक जब तक गाढ़ा न दिखने लगे।

नारियल मिश्रण को प्लेट पर रखें -

इसी बीच एक प्लेट लें या ट्रे लें और फिर उसपर ब्रश से हाथ हाथ से घी से मल दें। मिश्रण आपका तैयार हो चूका है। गैस बंद कर दें। नारियल के मिश्रण को पैन से ट्रे पर चमचे की मदद से डाल दें।

बादाम से सजाएं और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें -

अपनी मनचाही इच्छा से आप नारियल मिश्रण को शेप में काट सकते हैं और फिर उनपर कटा हुआ बादाम डालें। बर्फी को ठंडा करें और थोड़ा सा हार्ड रखें। आपकी बनगयी स्वादिष्ट नारियल बर्फी। आप ऊपर से पिस्ता भी कूटकर डालकर सकते हैं।