घर की बनी मिठाइयों का इस्तेमाल करें और प्लास्टिक की पैकेजिंग से बचें
फेस्टिवल एंड स्पेशल रेसिपी (Festival and Special Recipe)

घर की बनी मिठाइयों का इस्तेमाल करें और प्लास्टिक की पैकेजिंग से बचें

Women Raftaar

रक्षा बंधन रेसिपी - 6 मिठाइयों का संग्रह जिसे रक्षा बंधन त्यौहार के लिए बनाया जा सकता है। रक्षा बंधन एक खूबसूरत त्यौहार है जहां बहनों और भाइयों के बीच प्यार और सुरक्षा का बंधन मनाया जाता है। इस वर्ष रक्षा बंधन 3 अगस्त 2020 को पड़ रहा है।

रक्षा बंधन पर, बहन अपने भाई के दाहिने हाथ की कलाई पर राखी बाँधती है और उसकी प्रचुरता और खुशी के लिए प्रार्थना करती है। बदले में भाई उसे एक उपहार देता है और हमेशा उसकी रक्षा करने का वादा भी करता है।

इस लेख में हम आपको 6 मिठाइयां बता रहे हैं जो रक्षा बंधन के त्यौहार के दौरान और राखी की रस्म के लिए बनाई जा सकती हैं। उनमें से कुछ बहुत आसान हैं और पहली बार में भी आसानी से बनाई जा सकती हैं और आप बाहर की प्लास्टिक की पैकेजिंग से भी बच सकते हैं।

बेसन लड्डू -

त्यौहारों के समय बेसन के लड्डू हर किसी के पसंदीदा होते हैं और शायद आपके भाई को भी पसंद आ सकते हैं। इस रक्षा बंधन अपने भाई बहनों को खुश करें। बस आपको बेसन, घी और चीनी की जरूरत है और बन गए बेसन के लड्डू।

चॉकलेट क्रंच केक -

चॉकलेट क्रंच केक को चॉकलेट बिस्किट केक या चॉकलेट फ्रिज केक भी कहा जाता है, जिसे आप आसानी से बना सकते हैं। इसमें आपको बेकिंग जरूरत नहीं पड़ेगी, ये एग-फ्री होता है और ड्राई फ्रूट्स, ब्रेड के साथ इसे बना सकते हैं।

गुलाब जामुन -

गुलाब जामुन को बनाने के कई तरीके हैं। गुलाब जामुन को बनाने का ये आसान और पारम्परिक तरीका है, आप इसे मावा और आटे से बना सकते हैं। आप गुलाब जामुन को रक्षा बंधन पर अन्य तरीके से भी बना सकते हैं जैसे काला जामुन और सूखा गुलाब जामुन।

पंजाबी पिन्नी -

पंजाबी पिन्नी को आप कई तरीकों से बना सकते हैं जैसे - मेथी के बीज, ड्राई फ्रूट्स और गेहूं का आटा। इस रक्षा बंधन, आप एक और तरीके से बना सकते हैं जैसे उड़द दाल और मावा।

फिरनी रेसिपी -

बादाम और केसर से बनी फिरनी रेसिपी को बनान बेहद आसान है। आप इसे सुबह की कॉफी के साथ खा सकते हैं। इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें और ठंडा-ठंडा फिरनी को रात के खाने के साथ खाएं।

चावलों की खीर -

आप चावलों की खीर बासमती चावल, दूध, ड्राई फ्रूट्स और केसर को मिलाकर बना सकते हैं। इसको और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप खीर में बादाम, काजू और किशमिश डाल सकते हैं। साथ ही इलाइची खीर का स्वाद और बढ़ा देती है। आप पके हुए चावलों से भी खीर बना सकते हैं।