जन्माष्टमी के दिन बनाएं स्पेशल मथुरा पेड़ा
फेस्टिवल एंड स्पेशल रेसिपी (Festival and Special Recipe)

जन्माष्टमी के दिन बनाएं स्पेशल मथुरा पेड़ा

Women Raftaar

पेड़ा सबसे स्वादिष्ट मिठाइयों में से एक है। भारत में मथुरा अपने धार्मिक समारोहों और उनकी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है लेकिन एक और बात जो पहली नज़र में किसी यात्री को आकर्षित करती है, वह है इसकी गलियों में बिकने वाला भोजन। यह भारत की उन जगहों में से एक है जो अपने भोजन के माध्यम से अपनी संस्कृति का स्पष्ट रूप से प्रतिनिधित्व करती है। शहर भर में होने वाले सुंदर धार्मिक समारोहों के साथ, एक और चीज जो आप सबसे ज्यादा अपनी ओर ध्यान आकर्षित करती है वह है मथुरा पेड़ा। एक मीठा जो स्वाद में हल्का और स्वादिष्ट होता है, प्रसाद के रूप में देवताओं को चढ़ाया जाता है। यदि आपके पास पेड़ा है और अब आप इसे घर पर याद कर रहे हैं, तो आप उन्हें इस आसान और स्वादिष्ट रेसिपी के साथ घर पर तैयार कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, नीचे दिए गए इन चरणों का पालन करें!

मथुरा पेड़ा के लिए सामग्री –

  • 1 कप खोया

  • 5 हरी इलायची

  • 1 कप पीसी हुई चीनी

  • 3 चम्मच घी

  • 1 चम्मच केवड़ा

कैसे बनाएं मथुरा पेड़ा –

खोया को घी में भूनें -

पहले के पैन या कड़ाही लें और उसमें घी डालें। हल्की आंच में घी को गर्म करें और फिर उसमें खोया मिला दें। खोया को चलाते रहें जिससे वो नीचे से जले न। जब तक खोया भूरे रंग का न हो जाए दस मिनट तक उसे चलाते रहें।

पेड़ा तैयार करें -

जब खोया ठंडा हो जाए, तो उसमें चीनी मिलाएं, इलाइची पाउडर और केवड़ा मिलाएं। अच्छे से हाथों से पूरे मिश्रण को मिलाएं और मुठ्ठी भर लेकर छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। बीच से लड्डू को हल्के से दबाएं और फिर परोसें।