कृष्ण लल्ला के भोग के लिए बनाएं घर पर ये 5 आसान मिठाइयां
PAVANKUMAR BENNUR
फेस्टिवल एंड स्पेशल रेसिपी (Festival and Special Recipe)

कृष्ण लल्ला के भोग के लिए बनाएं घर पर ये 5 आसान मिठाइयां

Women Raftaar

जन्माष्टमी आने वाली है और देश भर के कृष्ण भक्त इस तैयारियों में डूबे हुए हैं। जन्माष्टमी सबसे पुराने हिंदू त्योहारों में से एक है, और यह भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है - भगवान विष्णु का आठवां अवतार। इस साल जन्माष्टमी 11 और 12 अगस्त 2020 को मनाई जाएगी।

इस अवसर पर, भक्त अपने प्रिय देवता के लिए विभिन्न प्रकार के प्रसाद तैयार करते हैं। आपने 'छप्पन भोग' के बारे में सुना होगा जहां लोग भगवान कृष्ण के लिए 56 प्रकार के प्रसाद तैयार करते हैं! यदि आप इस वर्ष कृष्ण के लिए एक सर्वोत्कृष्ट 'छप्पन भोग' बनाने का प्लैन कर रहे हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस लेख में बताये गए 5 मिठाइयों को भी जरूर शामिल करें।

मक्खन मिश्री -

ऐसा कहा जाता है कि कृष्ण को सफेद मक्खन बेहद पसंद था और इसलिए जन्माष्टमी के दिन घरों में साधारण प्रसाद के रूप में मक्खन मिश्री बनाई जाती है, जिसमें ताजा सफेद मक्खन होता है जिसमें चीनी मिलाई जाती है। आप इसे ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।

मखाना पाग -

मखाना भारत में सबसे ज्यादा खाया जाता है। इन्हें आप कई तरीकों से बना सकते हैं, और सबसे बेहतरीन तरीका है आप इन्हें घी में तल सकते हैं, साथ ही नारियल और चीनी के साथ मिलाकर खा सकते हैं। मखाना पाग सबसे स्वादिष्ट जन्माष्टमी दावतों में से एक है - इस बार जरूर आजमाएँ।

मथुरा पेड़ा -

मथुरा यात्रा कृष्ण मंदिर घूमने के बिना तो अधूरी है लेकिन अगर आपने वहां का पेड़ा नहीं खाया है तो मथुरा यात्रा आपकी अधूरी मानी जा सकती है। क्योंकि मथुरा का पेड़ा सबसे मशहूर पेड़ा है। वैसे आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो जन्माष्टमी के दिन मथुरा नहीं जा पाते होंगे, तो आप घर में भी मथुरा के पेड़े बना सकते हैं।

पंजीरी -

पारंपरिक प्रसाद में मूंगफली के बीज का पाउडर, बूरा (चीनी पाउडर), घी, कटे हुए बादाम, किशमिश, काजू और मिश्री का एक मिश्रित मिश्रण होता है। एक ब्लेंडर में सब कुछ एक साथ मिलाएं, फिर इसे हल्के से घी में तलें और फिर परोसें।

बूंदी लड्डू -

बूंदी के लड्डू लगभग सभी प्रमुख हिंदू समारोहों का हिस्सा है, और जन्माष्टमी पर भी इसे खासतौर पर बनाया जाता है। इसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं।