महाशिवरात्रि 2021 - आलू की 5 अलग-अलग रेसिपी जिन्हें आप खा सकते हैं फास्टिंग के दौरान

महाशिवरात्रि 2021 - आलू की 5 अलग-अलग रेसिपी जिन्हें आप खा सकते हैं फास्टिंग के दौरान

महाशिवरात्रि पूजा अनुष्ठानों में उपवास एक प्रमुख भूमिका निभाता है। अधिकांश लोग पूरे दिन उपवास रखते हैं, दूध, पानी, फल और फूलों के साथ शिव लिंग को नहलाते हैं और फिर सात्विक भोजन के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं। सात्विक भोजन में प्रमुख रूप से आलू, साबुदाना, दूध, मेवे, फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं। शरीर में एनर्जी को बनाये रखने के लिए कार्ब या स्टार्च फूड बेहद अच्छा माना जाता है।

आलू कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होता है, जो फास्ट में शरीर में एनर्जी बनाये रखने के लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए आपको इस लेख में बताते हैं महा शिवरात्रि के दिन आप फास्टिंग तोड़ने के लिए आलू से जुडी कौन कौन से स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं –

व्रत वाले आलू :

जीरा, हरी मिर्च, टमाटर, धनिया और सेंधा नमक के साथ एक साधारण आलू की सब्जी आप बना सकते हैं, यह व्यंजन पूरे दिन के उपवास को तोड़ने के लिए बेहद स्वादिष्ट खाना है। इस हल्के और स्वादिष्ट व्यंजन को अक्सर कुट्टू की पूड़ी के साथ बनाया जाता है।

दही आलू :

आप आलू को दही के साथ मिलाकर ग्रेवी तैयार कर सकते हैं। इसको स्वादिष्ट और बनाने के लिए तेल की बजाए आप रेसिपी को घी में तैयार कर सकते हैं।

आलू की टिक्की :

आलू के कबाब और टिक्की आप हर त्यौहार में बना सकते हैं। आप आलू की टिक्की सिंघाड़े के आटे, काले नमक, काली मिर्च, हरी मिर्च और धनिया मिलाकर तैयार कर सकते हैं। भूख को दूर करने के लिए आप आलू की टिक्की तैयार कर सकते हैं।

आलू पापड़ :

खाने के साथ पापड़ का स्वाद भी खाने को एक अलग ही मज़ा देता है। आप आलू की रेसिपी के साथ आलू पापड़ रेसिपी भी तैयार सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि आपको पापड़ व्रत के हिसाब से बनाने हैं, तो आप इसमें सेंधा नमक मिलाना न भूलें।

आलू का हलवा :

अगर आप कुछ मीठा खाने के मूड में हैं और व्रत के अनुकूल विकल्प तलाश रहे हैं, तो हम आपको इस अनोखे हलवे की रेसिपी का सुझाव देंगे। यह एक क्लासिक हलवा रेसिपी है जिसे आप सूजी की जगह पर बना सकते हैं।

Related Stories

No stories found.