नवरात्रि में बनाएं राजगिरा खीर की रेसिपी
फेस्टिवल एंड स्पेशल रेसिपी (Festival and Special Recipe)

नवरात्रि में बनाएं राजगिरा खीर की रेसिपी

Women Raftaar

खीर एक क्लासिक भारतीय मिठाई है जो पूरे देश में बहुत अलग-अलग तरीकों से बनाई जाती है। इस लेख में आपके लिए लेकर आएं हैं राजगिरा की खीर लेकर आएं हैं, जिसमें राजगिरा के बीज के बीज शामिल हैं जो इस मिठाई के स्वाद को बढ़ाते हैं। आमतौर पर खीर को चावल के साथ पकाया जाता है लेकिन इस रेसिपी में नियमित रूप से चावल की जगह अमृत के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

अमरनाथ के बीज लस मुक्त होते हैं, अन्य सभी अनाजों की तुलना में प्रोटीन से भरपूर होते हैं, कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इनमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और यह आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। हेल्दी होने के साथ यह खीर स्वादिष्ट भी होती है।

यह अच्छी तरह से गार्निश किया जाता है और बादाम, पिस्ता, काजू और किशमिश जैसे सूखे फलों के साथ पकाया जाता है। इलायची पाउडर को इसमें शामिल किया जाता है ताकि यह सुंदर सुगंध और स्वाद का सूक्ष्म रंग दे सके। इसे आप परिवार वालों को खाना खाने के बाद मीठे के रूप में दे सकते हैं। चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि कैसे बनाएं स्वादिष्ट खीर। आपको बस इस लेख में राजगिरा खीर बनाने के लिए कुछ स्टेप्स को ध्यान में रखना है।

राजगिरा खीर की सामग्री -

500 ग्राम राजगिरा

200 ग्राम चीनी

50 ग्राम काजू

5 ग्राम हरी इलायची

1 1/2 लीटर दूध

50 ग्राम बादाम

20 ग्राम किशमिश

10 ग्राम पिस्ता

राजगिरा खीर कैसे बनाएं –

राजगिरा खीर बनाने के लिए, एक पैन लें और हल्की आंच पर उसे रखें। अब उसमें राजगिरा बीज (राजगिरा) डालें। जब बीज भूरे हो जाएं तो उन्हें प्लेट में निकाल लें।

अब एक भारी तले का पैन लें और उसमें दूध डालकर उबाल लें। दूध में उबाल आने के बाद, इसमें चीनी डालें और हिलाएँ जब तक यह दूध में घुल न जाए। फिर दूध में तैयार किया हुआ राजगिरा के बीज डालें और मध्यम आंच पर पकाते रहें। बार-बार चलाते जरूर रहें।

दूध और राजगिरा के बीजों को 10-12 मिनट तक पकाएं। देखते रहें कि बीज पक गए हो। फिर, कटे हुए बादाम, काजू, किशमिश, और इलायची पाउडर डालें। लगभग 5-6 मिनट के लिए चलाते रहें। समय बीतने के बाद, खीर को पिस्ता से गार्निश करें और सर्व करें। आपकी राजगिरा खीर तैयार है।